ICC ने किया पुरुष टी20 वर्ल्ड कप में बड़ा बदलाव, पहली बार होगा ‘DRS’ का इस्तेमाल

    Loading

    नई दिल्ली: आईपीएल 2021 (IPL 2021) के खत्म होने के बाद ही यूएई (UAE) र ओमान (Oman) में 17 अक्टूबर (17 October) से टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) का आगाज हो जाएगा। इस वर्ल्ड कप पर पूरे देश की नज़र टिकी होगी। इस बार भारत (Indian Cricket Team) को ख़िताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। हालांकि, ऐसी बहुत सी टीमें हैं, जिनसे भारत को बचकर खेलने की ज़रूरत होगी। 

    इन सबके अलावा इस बार के पुरुष टी20 वर्ल्ड कप (Men’s T20 world Cup 2021) के इतिहास में पहली बार डिसिजन रिव्यू सिस्टम (DRS) का उपयोग किया जाएगा। यह फैसला आईसीसी (ICC) द्वारा लिया गया है। इससे पहले कभी भी पुरुषों के टी20 वर्ल्ड कप में DRS का इस्तेमाल नहीं किया गया है। 

    इतिहास में पहली बार होगा DRS इस्तेमाल 

    आमतौर पर अपने देखा होगा टी20 मैचों में एक टीम को पारी के दौरान एक रिव्यू मिलता है, लेकिन कोविड-महामारी के दौरान कई मैचों में अनुभवी अंपायरों की अनुपस्थिति को ध्यान में रखते हुए आईसीसी ने जून में क्रिकेट के हर फॉर्मेट में एक-एक रिव्यू बढ़ाने का फैसला किया था। ओस फैसले के बाद आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के दौरान दोनों ही टीमों को पारी के दौरान 2 रिव्यू लेने की इजाजत होगी। साथ ही वन डे मैच में भी टीम अपनी पारी में दो रिव्यू ले सकती है, जबकि टेस्ट की हर पारी में दोनों टीमों को रिव्यू के तीन मौके दिए जा रहे हैं।

    पिछले टी20 वर्ल्ड कप में नहीं हुआ था DRS का इस्तेमाल 

    आईसीसी के लगभग सभी मुकाबलों में DRS का इस्तेमाल होता है। हालांकि, 2016 तक टी20 में इसे लागू नहीं किया गया था। ये ही वजह थी कि उस साल खेले गए टी20 वर्ल्ड कप में DRS का इस्तेमाल नहीं हुआ था। वहीं वेस्टइंडीज में 2018 में खेला गया महिलाओं का टी20 वर्ल्ड कप आईसीसी का ऐसा पहला इंटरनेशनल टी20 टूर्नामेंट था, जिसमें DRS का यूज़ किया गया था और वहीं से इसकी शुरुआत हुई थी। फिर इसके बाद ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप के 2020 के एडिशन में भी DRS का उपयोग किया गया था।