Duleep Trophy South Zone face West Zone in an all-star final

Loading

बेंगलुरू: दक्षिण (South Zone) और पश्चिम क्षेत्र (West Zone) के खिलाड़ी बुधवार से शुरू हो रहे दलीप ट्रॉफी फाइनल (Duleep Trophy Final) में एक दूसरे का सामना करेंगे तो नजरें खिताब जीतने के साथ व्यक्तिगत स्तर पर भी कुछ लक्ष्य हासिल करने पर लगी होंगी। टीम के नजरिये से देखें तो पश्चिम ने दलीप ट्रॉफी फाइनल खेलकर 19 में जीत दर्ज की है।वह इस टूर्नामेंट की सबसे कामयाब टीम है जबकि दक्षिण ने 14 बार खिताब जीता है और वह पश्चिम का दबदबा कम करना चाहेगा।

पिछले साल फाइनल में दक्षिण को अजिंक्य रहाणे की कप्तानी वाली पश्चिम क्षेत्र टीम ने 294 रन से हराया था। दलीप ट्रॉफी के जरिये कुछ खिलाड़ी व्यक्तिगत लक्ष्य भी हासिल करना चाहेंगे और चेतेश्वर पुजारा इसका उदाहरण हैं। खराब फॉर्म के कारण वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला के लिये भारतीय टीम से बाहर किये गए पुजारा अपनी उपयोगिता फिर साबित करने को लालायित होंगे।

उन्होंने मध्यक्षेत्र के खिलाफ सेमीफाइनल में पश्चिम के लिये 133 रन की पारी खेलकर जीत के नायक की भूमिका निभाई। दक्षिण के उपकप्तान मयंक अग्रवाल, बार बार चयनकर्ताओं की अनदेखी के शिकार सरफराज खान और टीम से बाहर पृथ्वी साव भी पिछले रणजी सत्र के प्रदर्शन को दोहराना चाहेंगे।

मयंक ने उत्तर क्षेत्र के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में दो अर्धशतक लगाये लेकिन पश्चिम के सरफराज और पृथ्वी चल नहीं सके। हनुमा विहारी और वाशिंगटन सुंदर के प्रदर्शन पर भी नजरें होंगी। विहारी ने आखिरी बार भारत के लिये 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ बर्मिंघम टेस्ट में खेला था जबकि सुंदर ने इस साल की शुरूआत में श्रीलंका के खिलाफ सफेद गेंद की श्रृंखला खेली थी। चोटों और बढती प्रतिस्पर्धा के कारण उन्हें आगे मौके नहीं मिल सके लेकिन अब वे चयन का दावा पुख्ता करना चाहेंगे। वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 टीम में शामिल किये गए तिलक वर्मा लाल गेंद के क्रिकेट में भी खुद को साबित करना चाहेंगे।

टीमें :

दक्षिण क्षेत्र : हनुमा विहारी (कप्तान), मयंक अग्रवाल, साइ सुदर्शन, रिकी भुई, आर समर्थ, वाशिंगटन सुंदर, सचिन बेबी , प्रदोष रंजन पॉल, साइ किशोर, वी कावेरप्पा, वी विशाख, केवी शशिकांत, दर्शन मिसाल, एन तिलक वर्मा ।

पश्चिम क्षेत्र : प्रियांक पांचाल (कप्तान), चेतेश्वर पुजारा, सूर्यकुमार यादव, हार्विक देसाई, पृथ्वी साव, हेत पटेल, सरफराज खान, अर्पित वासवडा, अतीत सेठ, शम्स मुलानी, केदार जाधव, धर्मेंदसिंह जडेजा, तुषार देशपांडे, चिंतन गाजा, अर्जन नागवासवाला ।

मैच का समय : सुबह 9 .30 से ।(एजेंसी)