Joe Root
File Photo

    Loading

    इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच ऑस्ट्रेलिया के ब्रिसबेन के गाबा के मैदान में खेले जा रहे ‘एशेज सीरीज’ (Ashes Series AUS vs ENG, 2021) के पहले मुकाबले में  ऑस्ट्रेलिया की टीम बीते गुरुवार को डेविड वॉर्नर (94) समेत 3 विकेट जल्दी गंवा देने की वजह से इंग्लैंड के खिलाफ बड़ी बढ़त हासिल करने की स्थिति में नजर नहीं आ रहा था, लेकिन ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के लोअर ऑर्डर के बल्लेबाज ट्रैविस हेड (Travis Head) ने अपने साथी बल्लेबाजों के साथ बड़ी सूझ बूझ के साथ खेला और बढ़िया पार्टनरशिप की। 

    ट्रैविस हेड ने ब्रिसबेन टेस्ट मैच के दूसरे दिन पैट कमिंस (12 रन) के साथ मिलकर 70 रन की पार्टनरशिप निभाई। मिशेल स्टार्क (Mitchell Starc) के साथ मिलकर 8वें विकेट के लिये 85 महत्वपूर्ण रन जोड़े। इसमें मिशेल स्टार्क ने 35 रनों की पारी खेली। फिर, नाथन लायन (Nathan Lyon) के साथ 9वें विकेट के लिए  29 रन जोड़े। इसमें लायन ने 15 रन बनाए। गेंदबाज़ी में इंग्लैंड क्रिकेट टीम की ओर से ओली रोबिनसन (Ollie Robinson) ने 58 रन देकर ऑस्ट्रेलिया के 3 विकेट चटकाए।

    मार्क वुड (Mark Wood) ने 85 रन देकर 3 और क्रिस वोक्स (Chris Woakes) ने 76 रन देकर 2 विकेट चटकाए और ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी की बल्लेबाजी में ऑल आउट कर दिया। इस दरम्यान इंग्लैंड के धुरंधर कप्तान जो रूट (Joe Root Captain) की जबरदस्त रिकॉर्ड पारी और डेविड मलान (David Malan) के साथ तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक तीसरे विकेट के लिए 159 रनों की बेहतरीन शतकीय पार्टनरशिप की और नॉट आउट हैं। इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने ऑस्ट्रेलिया को करारा जवाब दिया।

    गाबा के मैदान में खेले जा रहे एशेज टेस्ट सीरीज (Ashes Series AUS vs ENG 2021) के पहले मैच के तीसरे दिन इंग्लैंड ने अपनी बल्लेबाजी की दूसरी पारी मेंं 2  विकेट के नुकसान पर 220 रन बनाकर मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आंखें तरेरने की स्थिति में आती दिखाई दे रही है।  

    इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की टीम की तरफ से अपनी पहली पारी की बल्लेबाजी में ट्रेविस हेड (Travis Head) का बल्ला भी खूब गरजा। उन्होंने 148 गेंदों में 152 रनों की शानदार पारी खेली। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 425 रन बनाकर इंग्लैंड की पहली पारी के लक्ष्य के मुकाबले 278 रनों की बढ़त ली। गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया की घातक गेंदबाजी के सामने इंग्लैंड की समूची टीम सिर्फ  147 रनों पर सिमट गई थी। तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड अब भी ऑस्ट्रेलिया से 58 रन पीछे है।

    करेंट कैलेंडर ईयर में 1000 से ज्यादा रन बनाने वाले ‘ये’ इकलौते बल्लेबाज़

    शानदार फॉर्म में चल रहे इंग्लैंड के कप्तान जो रूट (Joe Root Captain England) ने ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की दूसरी पारी की बल्लेबाजी में डंटे हुए रूट ने इस ताज़ा पारी में अब तक 158 गेंदों में 86 रन बनाकर क्रीज़ पर बने हुए हैं। इस 86 रनों की पारी में उनके 10 जानदार चौके भी शामिल हैं। डेविड मलान (David Malan) ने 177 गेंदों में भी अपनी दूसरी पारी की बल्लेबाजी में अब तक 80 रन बनाए हैं, जिसमें 10 चौके भी शामिल हैं। फिलहाल वे भी अपने कप्तान के साथ नाबाद हैं। 

    गौरतलब है कि कप्तान जो रूट ने इंग्लैंड की तरफ से एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।  2021 में अब तक वो 1541 रन बना चुके हैं और उन्होंने इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और धुरंधर बल्लेबाज माइकल वॉन (Michael Vaughan) के 2002 में बनाए गये 1481 रन के रिकार्ड को पछाड़ दिया है।

    क्रिक्रेट का इतिहास बताता है कि उनके अलावा जो रूट (Joe Root) ने एक कैलेंडर ईयर में स्टीव स्मिथ (Steve Smith) के 1474 रन और वीरेंद्र सहवाग (Virendra Sehwag) 1462 रनों के रिकॉर्ड को भी तोड़ दििया। गौरतलब है कि इस मामले पर टॉप पर मौजूद हैैं पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज मोहम्मद यूसुफ (Mohammed Yousuf), जिन्होंने आज से करीब 15 साल पहले 2006 में एक कैलेंडर ईयर में खेले कुल 11 मैचों 1788 रन बनाए थे।

    हां, डेविड मलान (David Malan) को कुछ मौकों पर नाथन लायन की घातक गेंदबाजी ने परेशान ज़रूर किया। गौरतलब है कि लायन एक बेहतरीन ऑफ स्पिनर हैं और उन्हें अपने 400वें टेस्ट विकेट का इंतजार है। एशेज सीरीज के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने तीसरे दिन के मैच में इंग्लैंड पर लगाम कसने के लिए 6 गेंदबाजों का इस्तेमाल किया। लेकिन, इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने गेंदबाजों को नानी याद दी। कोई भी गेंदबाज पहली पारी की तरह मारक साबित नहीं हुआ।

    आई पारी की बल्लेबाजी के लिए मैदान में उतरे इंग्लैंड में दोनों सलामी बल्लेबाज रॉरी बर्न्स (Rory Burns) 13 और हसीब हमीद (Haseeb Hameed) 27 रन बनाकर लंच के बाद चलता कर दिए गए। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने जब दूसरे सेशन में बल्ला थामे क्रीज पर कदम रखा, तब इंग्लैंड 2 विकेट खो कर 61 रन पर था। इस मैच की पहली पारी में पहली गेंद पर आउट होने वाले इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स (Rory Burns) को ऑस्ट्रेलिया के घातक गेंदबाज मिशेल स्टार्क (Mitchell Starc)  के पहले ओवर में मैदानी अंपायर ने एलबीडब्ल्यू आउट करार कर दिया  था, लेकिन डीआरएस बाबा का सहारा मिला और उन्हें जीवनदान मिला।

    लेकिनउसके बाद से अब तक वो नाबाद हैं। लेकिन, लंच के बाद पहले ओवर की गेंदबाज़ी में वे ऑस्ट्रेलिया के कप्तान में पैट कमिंस (Pat Cummins Captain Australia) की गेंद का शिकार हो गए। उनकी गेंद रोरी बर्न्स के बल्ले को छूती हुई पीछे निकल गई जिसे विकेटकीपर एलेक्स कैरी (Alex Carey) ने लपक लिया। इसके बाद मिशेल स्टार्क (Mitchell Starc) की गेंद पर इंग्लैंड के बल्लेबाज हसीब हमीद (Haseeb Hameed) चलता कर दिए गए। 

    इंग्लैंड की दूसरी पारी की बल्लेबाजी से पहले ऑस्ट्रेलिया की तरफ से ट्रैविस हेड (Travis Head) ने मैच के तीसरे दिन अपनी पारी 112 रन से आगे बढ़ाया। तब ऑस्ट्रेलिया 7 विकेट पर 343 रन पर था। ट्रैविस ने लोअर ऑर्डर के बल्लेबाजों के साथ मिलकर 82 रन जोड़े। ट्रैविस हेड लंच से थोड़ी देर पहले मार्क वुड की तेज़ गेंद का शिकार होकर पवेलियन लौट गए।

    – विनय कुमार