Gus Atkinson India vs England Test Series
गस एटकिंसन (PIC Credit: Social Media)

Loading

नवभारत स्पोर्ट्स डेस्क: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैच की टेस्ट सीरीज (IND vs ENG Test Series) 25 जनवरी से शुरू होने वाली है। यह मैच हैदराबाद (Hyderabad) में खेला जाएगा। इस सीरीज के लिए इंग्लैंड टीम में तीन अनकैप्ड खिलाड़ी (Uncapped Players) शामिल हुए हैं। तेज गेंदबाज गस एटकिंसन (Gus Atkinson), स्पिनर टॉम हार्टले (Tom Hartley) और शोएब बशीर (Shoaib Bashir) को टीम (England Team) में जगह मिली है। 

ऐसे में अब चार स्पिनरों की मौजूदगी से इंग्लैंड टीम का स्पिन विभाग काफी मजबूत स्थिति में है। जैक लीच के बाएं हाथ के ऑर्थोडॉक्स के पास हार्टले के रूप में बैकअप है, रेहान अहमद कलाई स्पिन का इस्तेमाल करते हैं। जबकि बशीर दाएं हाथ से ऑफस्पिन गेंदबाजी करते हैं।

हार्टले ने इंग्लैंड के लिए दो एकदिवसीय मैच खेले हैं, उन्होंने लंकाशायर के लिए 20 मैचों में 40 प्रथम श्रेणी विकेट लिए हैं। जबकि 20 साल के बशीर ने 2023 सीज़न में समरसेट के लिए प्रथम श्रेणी में डेब्यू किया है। उन्होंने छह मैचों में 10 विकेट हासिल किए। हार्टले और बशीर दोनों इंग्लैंड लायंस टीम का हिस्सा रहे थे। 

इंग्लैंड के पास अनुभवी जेम्स एंडरसन, मार्क वुड, ओली रॉबिन्सन और एटकिंसन के रूप में केवल चार तेज गेंदबाज मौजूद हैं। वहीं एशेज में खेल चुके क्रिस वोक्स को भारत दौरे से बाहर किया गया है। हालांकि, अब यह देखना दिलचस्प होगा कि टेस्ट टीम के कप्तान बेन स्टोक्स भारत के खिलाफ गेंदबाजी करते हैं या केवल बल्लेबाज के रूप में खेलेंगे। बता दें कि पिछले महीने उनके बाएं घुटने की सर्जरी हुई थी।

बताते चलें कि भारत के खिलाफ इंग्लैंड का पहला टेस्ट 25 जनवरी से हैदराबाद में शुरू होगा। वहीं 2 फरवरी से दूसरा टेस्ट मैच विशाखापट्टनम में खेला जाएगा। जबकि तीसरा टेस्ट 15 फरवरी से राजकोट में होगा। रांची 23 फरवरी से चौथे टेस्ट, इसके अलावा  पांचवां और अंतिम टेस्ट मुकाबला 7 मार्च से धर्मशाला में खेला जाएगा।

जानकारी के लिए बता दें कि आखिरी बार भारत को इंग्लैंड टीम ने साल 2012 में हराया था। उसके बाद टीम इंडिया लगातार घरेलु जमीन पर जीतते हुए आई है। 2012 में इंग्लैंड टीम की कप्तानी एलिस्टर कुक कर रहे थे। उस समय इंग्लैंड टीम लगभग दो हफ्ते पहले ही भारत पहुंच चुकी थी। 

इंग्लैंड टेस्ट टीम: बेन स्टोक्स (कप्तान), रेहान अहमद, जेम्स एंडरसन, गस एटकिंसन, जॉनी बेयरस्टो, शोएब बशीर, हैरी ब्रूक, जैक क्रॉली, बेन डकेट, बेन फॉक्स, टॉम हार्टले, जैक लीच, ओली पोप, ओली रॉबिन्सन, जो रूट मार्क वुड।