File Photo
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    ICC अंतरराष्ट्रीय ने T20 मैचों में स्लो ओवर रेट (Slow Over Rate) के लिए दण्ड का नया प्रावधान किया है, जिसमें जुर्माना लगाया जाएगा। नए नियमों के तहत T20 मुकाबलों के दौरान ड्रिंक्स इंटरवल की भी व्यवस्था की गई है।

    ICC ने कहा है कि ओवर रेट के नियम पहले से ही तय हैं। ऐसे में इनके तहत गेंदबाजी कर रही टीम निर्धारित समय में अंतिम ओवर की पहली गेंद फेंकने की तैयारी में हो, और अगर कोई टीम यह तय समय पर नहीं कर पाई, तो उस तीमंके खिलाफ लगाई जाने वाली पेनल्टी में संशोधन किया गया है।

    नए नियम के अनुसार, अगर कोई टीम निर्धारित समय में अंतिम ओवर की पहली गेंद फेंकने के लिए तैयार नहीं हो पाती है, तो उस समय पर बाकी के बचे हुए गेंदों के लिए 30 गज के दायरे के बाहर फील्डिंग कर रहे फील्डर को कम कर उसे 30 गाज के दायरे में खड़ा करना होगा। गौरतलब है कि पहले जो नियम थे उसके हिसाब से  पावर प्ले को छोड़कर बाकी के समय में फील्डिंग कर रही टीम अपने 5 फील्डर 30 गाज के घेरे से बाहर रख सकते थे। यदि किसी टीम ने ओवर की गेंदबाजी करने में विलंब किया आखिरी के समय में उन्हें अपना एक फील्डर 30 गाज के घेरे में अब रखना ही होगा।

    मैच में खेल रहे खिलाड़ी और सपोर्ट स्टाफ के लिए ICC की कोड ऑफ़ कंडक्ट (ICC Code of Conduct Section 2.22) की धारा 2 . 22 के तहत स्लो ओवर रेट के लिए ICC के नियम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसमें डिमेरिट पॉइंट्स और टीम के अलावा टीम के कप्तान के खिलाफ आर्थिक दंड का प्रावधान भी है।

    ICC ने अपने जारी बयान में कहा, “खेलने के नियम और शर्तों की धारा 13.8 (ICC Section 13.8) में ओवर गति के नियम हैं, जिसके तहत फील्डिंग करने वाली टीम को अंतिम ओवर की पहली गेंद तय समय के अंदर फेंकनी होगी। ऐसा नहीं कर पाने पर पारी के बाकी गेंदों में 30 गज के दायरे के बाहर खड़े एक फील्डर को कम करना होगा।”

    ICC की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, T20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के न ‘ड्रिंक्स इंटरवल’ (Drinks Interval) भी लेने की व्यवस्था की गई है। गौरतलब है कि ICC द्वारा संशोधित यह नए नियमावली इसी महीने से लागू हो जाएंगी। बताया गया है कि मैच के दौरान ढाई मिनट का ड्रिंक्स इंटरवल लेने की आजादी टीम की होगी।

    गौरतलब है कि, इस नए नियम के तहत पहला मैच 18 जनवरी को साउथ अफ्रीका के सेंचुरियन के मैदान में Women’s South Africa vs Women’s West Indies की टीमों के बीच 3 मैचों की सीरीज का पहला T20I मैच खेला जाएगा। और, इन नए नियमों के तहत Men’s T20 Cricket की जाए, तो 16 जनवरी को जमैका के सबीना पार्क में  वेस्ट इंडीज़ और आयरलैंड के बीच (West Indies vs Ireland T20I Match, 2022) खेला जाएगा।