Mohammed Azharuddin and Rohit Sharma

Loading

-विनय कुमार

ICC ODI World Cup, 2023 के ताजा सीजन में भारत का पहला मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 8 अक्टूबर को होगा। यह मुक़ाबला MA Chidambaram Cricket Stadium, Chennai में खेला जाएगा। एक तरफ़ 5 बार की वनडे वर्ल्ड चैंपियन की टीम ऑस्ट्रेलिया ताल ठोकेगी, तो दूसरी तरफ़ 2 बार की विश्वविजेता टीम इंडिया हुंकार भरेगी। रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया पहली बार वनडे वर्ल्ड कप के मैदान पर उतरेगी।

रिकॉर्ड्स बताते हैं कि इस वर्ल्ड कप में भारत की तरफ से भारत के पहले मैच के मैदान में उतरते ही भारत के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain Team India) के नाम एक अनोखा कीर्तिमान चस्पां हो जाएगा। India vs Australia ODI World Cup, Chidambaram Cricket Stadium, Chennai, 2023 8th October के लिए मैदान में टीम के साथ उतरते ही कप्तान रोहित शर्मा वनडे वर्ल्ड कप में भारत के लिए कप्तानी करने वाले सबसे ज़्यादा उम्र वाले कप्तान बन जाएंगे। इस मामले में वे भर के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन से आगे निकल जाएंगे। यानी, उनसे भी ज्यादा उम्र में वर्ल्ड कप की कप्तानी करने मैदान में उतरेंगे।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का इतिहास बताता है कि 8 अक्टूबर को भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया मुकाबले के दिन रोहित शर्मा की उम्र 36 साल 161 दिन हो जाएगी। और, इसी के साथ वे ODI World Cup के इतिहास में टीम इंडिया की कप्तानी करने वाले सबसे ज़्यादा उम्र वाले खिलाड़ी बन जाएंगे। मोहम्मद अजरुद्दीन को ने 12 जून 1999 को इंग्लैंड के नॉटिंघम में India vs New Zealand ODI World Cup, 1999 मुकाबले में 36 साल 124 दिन की उम्र में भारतीय टीम की कप्तानी की थी। जो अब तक की सबसे ज्यादा उम्र के खिलाड़ी द्वारा टीम इंडिया की वर्ल्ड कप की कप्तानी रही है। लेकिन, अब 8 अक्टूबर को इस मामले में रोहित नाम सबसे ऊपर आ जाएगा।

India की World Cup Team

Rohit Sharma (Captain), Hardik Pandya (Vice-Captain), Shubman Gill, Virat Kohli, Shreyas Iyer, KL Rahul, Ravindra Jadeja, Shardul Thakur, Jasprit Bumrah, Mohammed Siraj, Kuldeep Yadav, Mohammed Shami, Ravichandran Ashwin, Ishan Kishan, Suryakumar Yadav.