New Zealand Vs England

Loading

-विनय कुमार

ICC ODI World Cup, 2023 का पहला मैच 5 अक्टूबर इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा। वनडे वर्ल्ड कप का यह इनौग्रल मुकाबला (England vs New Zealand ODI World Cup, 2023) अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में होगा। वर्ल्ड कप के इस ताज़ा टूर्नामेंट में दुनिया के कुल 10 देशों की टीमें मैदान में होंगी। और, इन सबमें एक खिलाड़ी ऐसा होगा, जिसने वनडे क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद एक बार फिर इंटरनेशनल क्रिकेट के मैदान में वापसी की है। यानी, संन्यास तोड़कर एक बार फिर मैदान में खेलते नज़र आएंगे।

इंग्लैंड के नामचीन ऑलराउंडर बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने  संन्यास ले ली थी। लेकिन, उन्होंने संन्यास तोड़ दिया और विशेष अनुरोध पर वर्ल्ड कप में इंग्लैंड को एक बार फिर चैंपियन बनाने के लिए वे मैदान में उतरेंगे। 

इंग्लैंड के पूर्व सलामी बल्लेबाज़ और अब कमेंट्री बॉक्स पर अपने शब्दों की सिंगल्स, डबल्स और बाउंड्री लगाते निक नाइट ने बेन स्टोक्स की तारीफ के खूब पुल  बांधे। उन्होंने कहा कि ऐसा खिलाड़ी जेनरेशन में एक-आध बार ही होता है।

निक नाईट ने अपने बयान में कहा कि,Ben Stokes की वापसी आश्चर्य में डालने वाली नहीं है। उन्होंने का कि इंग्लैंड के कप्तान Jos Butler और को उन्हें मनाने के लिए ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ी। उन्होंने अपने स्टेटमेंट में कहा “मैं सोचता हूं कि हम सभी ने यह एहसास किया कि उनकी (Ben Stokes) वापसी कभी भी हो सकती है। स्टोक्स ने ODI से ब्रेक लेने के बाद पूरा ध्यान Test Cricket पर लगाया। स्टोक्स ने वनडे में काफी कुछ पाया। चाहे वह ICC ODI World Cup, 2019 का चैंपियन बनना हो, या  टीम के प्लेयर्स के साथ बेहतर संबंध बनाए रखने की बात हो, वे  बेहतरीन रहे हैं।” 

बड़े ही दिलचस्प अंदाज़ में निक नाईट ने कहा, हममें से कोई भी नहीं जानता है कि बेन स्टोक्स और जोस बटलर के बीच क्या बातें हुईं। लेकिन, मेरा मानना है कि स्टोक्स को वनडे में वापसी के लिए मनाने के लिए क्यों जॉस बटलर को ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ी होगी। यकीनन, बेन स्टोक्स बड़े मुकाबलों के प्लेयर हैं।”

गौरतलब है कि Ben Stokes ने हाल ही में वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने करियर का बेस्ट स्कोर किया था। उन्होंने ओवल के मैदान में ENG vs NZ ODI Series, 2023 के एक मुकाबले में न्यूजीलैंड के खिलाफ 124 गेंदों में 182 रनों की लाज़वाब  पारी खेली थी, जो इंग्लैंड के वनडे क्रिकेट के इतिहास में किसी भी बल्लेबाज़ का अब तक का बेस्ट स्कोर है।