Shakib al hasan surpasses Lara, becomes 7th-highest run-getter in tournament history
शाकिब अल हसन (PIC Credit: ANI)

Loading

नई दिल्ली: आईसीसी वनडे विश्व कप (ICC ODI World Cup 2023) में आज पाकिस्तान और बांग्लादेश (PAK vs BAN) के बीच मुकाबला खेला जा रहा है। यह मैच कोलकाता के ईडन गार्डन में खेला जा रहा है। बांग्लादेश ने पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी, हालांकि टीम का यह निर्णय इतना अच्छा नहीं रहा और टीम पूरे 50 ओवर भी नहीं खेल पाई। पाकिस्तान के सामने बांग्लादेश 45.1 ओवर में ही ऑलआउट हो गई। हालांकि टीम के कप्तान शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम करते हुए दिग्गज खिलाड़ी ब्रायन लारा (Brian Lara) को पछाड़ दिया है। 

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के इतिहास में शाकिब अल हसन सातवें सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए। हसन ने कोलकाता के ईडन गार्डन्स में पाकिस्तान के खिलाफ बांग्लादेश के आईसीसी क्रिकेट विश्व कप मैच के दौरान यह रिकॉर्ड अपने नाम किया है। इस मैच में शाकिब ने 64 गेंदों में महत्वपूर्ण 43 रन की पारी खेली, जहां उन्होंने चार चौके भी जड़े। 

शाकिब अल हसन ने 35 विश्व कप मैचों में 40.32 की औसत और 80 से अधिक की स्ट्राइक रेट से 1,250 रन बनाए हैं। उन्होंने 124* के सर्वश्रेष्ठ स्कोर के साथ दो शतक और 10 अर्धशतक भी जड़े हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज के महान ब्रायन लारा से पछाड़ दिया है, जिन्होंने 34 मैचों में 1,225 रन बनाए हैं। वहीं इस लिस्ट में भारतीय दिग्गज सचिन तेंदुलकर सबसे ऊपर हैं, जिन्होंने 45 मैचों में 56.95 की औसत से छह शतक और 15 अर्धशतक के साथ 2,278 रन बनाए हैं। 

वैसे तो बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन के लिए यह विश्व कप कुछ खास नहीं रहा। टीम के साथ ही उनका प्रदर्शन भी निराशाजनक रहा। उन्होंने अब तक छह मैचों में 17.33 की औसत और 64 से ऊपर के खराब एसआर से महज़ 104 रन ही बनाए हैं। जहां उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 43 है, जो आज के मुकाबले में ही पाकिस्तान के खिलाफ आया है। 

मैच की बात करें तो बांग्लादेश ने पाकिस्तान के सामने 205 रन का लक्ष्य रखा है। बांग्लादेश की टीम पूरे 50 ओवर भी नहीं खेल पाई और 45. 1 ओवर में ही ऑलआउट हो गई। बांग्लादेश की तरफ से सबसे ज्यादा 56 रन की पारी महमूदुल्लाह ने खेली। जबकि पाकिस्तान के लिए शाहीन अफरीदी और मोहम्मद वसीम जूनियर ने 3-3 विकेट हासिल किए।