SL vs BAN Shakib appealed to give time out to Angelo Mathews MCC Rules
शाकिब अल हसन और एंजेलो मैथ्यूज (PIC Credit: X)

Loading

नई दिल्ली: वर्ल्ड कप (World Cup 2023) में श्रीलंका और बांग्लादेश (SL vs BAN) के बीच दिल्ली में मुकाबला खेला जा रहा है। इस मैच में जमकर एक बवाल देखने मिला, जिसे देखकर हार कोई हैरान रह गया। इस मैच में एंजेलो मैथ्यूज (Angelo Mathews Time Out) के साथ कुछ ऐसा हुआ, जो शायद ही कभी किसी ने देखा होगा। बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) की एक अपील की वजह से मैथ्यूज को एक भी गेंद खेलने का मौका नहीं मिला और उन्हें आउट दे दिया गया। तो चलिए जानते हैं क्या कहते हैं टाइम आउट को लेकर एमसीसी के नियम।  

एंजेलो मैथ्यूज टाइम आउट 

दरअसल, समरविक्रमा के बोल्ड होने के बाद जब मैथ्यूज क्रीज पर आए तब वह गलत हेलमेट लेकर आ गए थे। जब उन्हें यह एहसास हुआ कि वह टूटा हुआ हेलमेट लेकर आ गए हैं, तब उन्होंने हेलमेट मंगवाया। जिसे देखकर बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन तुरंत अंपायर के पास जाकर टाइम आउट की अपील करने लगे। जिसके बाद मैथ्यूज ने शाकिब से इसे लेकर बात भी की, उन्हें बताया कि वह गलत हेलमेट लेकर आ गए हैं। लेकिन शाकिब ने उनकी एक नहीं सुनी और अपनी अपील वापस नहीं ली। जिसके बाद अंपायर को मैथ्यूज को आउट देना पड़ा। 

एमसीसी के टाइम आउट पर नियम 

एमसीसी (MCC) नियम के अनुसार, विकेट गिरने या बल्लेबाज के रिटायर होने से पहले ही हमेशा अगले आने वाले बल्लेबाज को तैयार रहना चाहिए। आउट होने या रिटायर होने के 3 मिनट के भीतर ही उन्हें क्रीज पर पहुंचना और गेंद खेलना जरुरी होता है। ऐसे में अगर वह समय रहते खेलने में समर्थ नहीं होता है तो आने वाला बल्लेबाज टाइम आउट दिया जाता है। 

शाकिब ने उठाया नियम का फायदा 

इसी नियम का फायदा शाकिब अल हसन ने उठाया और एंजेलो मैथ्यूज को टाइम आउट देने की अंपायर से अपील कर डाली। हालांकि, आपको बता दें कि 3 मिनट के अंदर ही एंजेलो मैथ्यूज क्रीज पर आ गए थे, लेकिन बस उनके टूटे हुए हेलमेट की वजह से वह पूरी तरह तैयार नहीं हो पाए। इस बीच वह अपनी बात शाकिब और अंपायर को समझाते हुए भी नज़र आए लेकीन शाकिब ने अपनी अपील वापस नहीं ली और उन्हें आउट करार दिया गया।