SL vs BAN Angelo Mathews becomes the first cricketer in history to be given out on 'timed out'.
एंजेलो मैथ्यूज (PIC Credit: X)

Loading

नई दिल्ली: वर्ल्ड कप (World Cup 2023) में आज 6 नवंबर को श्रीलंका और बांग्लादेश (SL vs BAN) के बीच दिल्ली में मुकाबला खेला जा रहा है। इस मुकाबले में एक ऐसी घटना देखी गई, जो शायद ही कभी किसी ने देखी होगी। वर्ल्ड कप में एंजेलो मैथ्यूज (Angelo Mathews) इतिहास में ‘टाइम आउट’ पर आउट दिए जाने वाले पहले क्रिकेटर बन गए हैं। बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) की इस अपील पर अंपायर ने मैथ्यूज को आउट करार दिया। 

दरअसल, बांग्लादेश के खिलाफ हुए समरविक्रमा जब बोल्ड हुए, उसके बाद जब मैथ्यूज क्रीज पर आए तब वह ग़लत हेलमेट लेकर आ गए थे। जब उन्हें यह एहसास हुआ कि वह एक टूटा हुआ हेलमेट लेकर आ गए हैं तब उन्होंने हेलमेट मंगवाया। जिसे देखकर बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन तुरंत अंपायर के पास जाकर टाइम आउट की अपील करने लगे। अंपायर भी इस निर्णय से खुश नहीं थे और मैथ्यूज से बातचीत करने लगे। 

जिसके बाद मैथ्यूज ने शाकिब से इसे लेकर बात भी की, उन्हें बताया कि वह गलत हेलमेट लेकर आ गए हैं। लेकिन शाकिब ने उनकी एक नहीं सुनी और अपनी अपील वापस नहीं ली। जिसके बाद मैथ्यूज को आउट करार दिया है। हालांकि, शाकिब की इस अपील को कोई भी जायज नहीं कहेगा। यह खेल भावना के बिलकुल विपरीत हरकत थी। कमेंटेटर भी शाकिब इस अपील को सही नहीं कहा। उन्होंने इस हरकत को शर्मनाक भी बताया। 

शकीब अल हसन की इस अपील के बाद अब वह सोशल मीडिया पर जमकर ट्रोल हो रहे हैं। उनकी इस अपील को ज़्यादातर लोग गलत ठहरा रहे हैं। इस अपील को खेल भावना को ठेस पहूंचाने वाला बता रहे हैं।

दरअसल नियम यह है कि बल्लेबाज को आउट होने के 3 मिनट के भीतर क्रीज पर होना चाहिए। मैथ्यूज मैदान पर आ गए थे। लेकिन फिर उन्हें हेलमेट के साथ कुछ समस्या हो गई। जिसके बाद उन्होंने हेलमेट की मांग की तभी शाकिब और टीम ने टाइम-आउट की अपील की और अंपायरों को नियमों के अनुसार चलना पड़ा और मैथ्यूज को आउट देना पड़ा। हालांकि इस दौरान मैथ्यूज ने अंपायरों और शाकिब के सामने अपना पक्ष रखने की कोशिश की, लेकिन शाकिब ने अपनी अपील वापस नहीं ली, इसी वजह से अंपायर नियमों का पालन करते हुए मैथ्यूज को आउट दिया।