Axar patel And Yashasvi Jaiswal IN ICC t20 Ranking
अक्षर पटेल और यशस्वी जयसवाल (PIC Credit

Loading

दुबई: अफगानिस्तान के खिलाफ चल रही श्रृंखला के शुरूआती दो मैच में प्रदर्शन की बदौलत भारत (IND vs AFG T20 Series) के बायें हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल (Axar Patel) बुधवार को ताजा जारी आईसीसी पुरुष टी20 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी रैंकिंग (ICC T20 Ranking) में अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ पांचवें स्थान पर पहुंच गये जबकि सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) भी छठे स्थान पर पहुंचने में सफल रहे।  

भारत ने अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैच की श्रृंखला में पहले दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में समान छह विकेट से जीत हासिल की जिसमें पटेल ने 23 रन देकर दो और 16 रन देकर दो विकेट प्राप्त किये। इससे वह आल राउंडर खिलाड़ियों की सूची में दो पायदान के उछाल से 16वें स्थान पर पहुंच गये। जायसवाल ने पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय में 34 गेंद में 68 रन की पारी खेली थी जिससे उन्हें सात पायदान का फायदा हुआ और वह भी अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ छठी रैंकिंग पर पहुंच गये।

इतना ही नहीं अगर अक्सार पटेल और यशस्वी जायसवाल का प्रदर्शन ऐसा ही चलते हुए आया तो इन दोनों खिलाड़ियों के लिए काफी फायदेमंद रहेगा। दोनों खिलाड़ी अपने शानदार प्रदर्शन की वजह से टी20 विश्व कप में टीम इंडिया में अपनी जगह बनाने में सफल हो जाएंगे। ऐसे में यह रैंकिंग उनके हक के लिए काफी शानदार है।    

वहीं बायें हाथ के बल्लेबाज शिवम दूबे लगातार 60 और 63 रन की अर्धशतकीय पारियों की बदौलत 265वें स्थान से उछलकर 58वें स्थान पर काबिज हो गये। बल्लेबाज शुभमन गिल सात पायदान के लाभ से 60वें स्थान जबकि बायें हाथ के बल्लेबाज तिलक वर्मा तीन पायदान के फायदे से संयुक्त 61वें स्थान पर बने हुए हैं। बायें हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह चार पायदान के उछाल से 21वें स्थान पर पहुंच गये। 

अफगानिस्तान के खिलाड़ियों में नजीबुल्लाह जदरान (46) और मोहम्मद नबी (54) को बल्लेबाजी रैंकिंग में फायदा हुआ। न्यूजीलैंड के फिन एलेन पाकिस्तान के खिलाफ 34 और 74 रन की पारियों से बल्लेबाजी रैंकिंग में 16वें स्थान पर पहुंच गये। उनके साथी टिम साउदी गेंदबाजी सूची में आठ पायदान के लाभ से 18वें नंबर पर पहुंचे। पाकिस्तान के स्टार बल्लेबाज बाबर आजम को न्यूजीलैंड के खिलाफ लगातार अर्धशतकों से एक पायदान का फायदा हुआ जिससे वह चौथे स्थान पर काबिज हैं। (एजेंसी इनपुट के साथ)