(Photo Credits-SA Cricket Twitter)
(Photo Credits-SA Cricket Twitter)

    Loading

    -विनय कुमार 

    ICC T20 World Cup, 2021′ शुरू हो चुका है। इस बीच बीते बुधवार, 20 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ वार्मअप मैच में साउथ अफ्रीका (Pakistan vs South Africa T20 World Cup Warm-up Match) ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए पाकिस्तान को धूल चटा दी। इस मैच में साउथ अफ्रीका के धाकड़ बल्लेबाज रस्सी वैन डेर डूसन (Rassie van der Dussen) ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए बेहतरीन 

    सेंचुरी ठोकी और अपनी टीम को जीत दिलाने में बड़ी भूमिका अदा की। रस्सी वैन डेर डूसन ने 101 रनों की की पारी खेली, जिसमें 10 जानदार चौके औऱ 4 शानदार छक्के शामिल थे। वे नॉट आउट रहे। साउथ अफ्रीका (South Africa) ने पाकिस्तान को 6 विकेट से हरा दिया। गौरतलब है कि इस वॉर्मअप मैच में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 186 रन बनाए थे। जिसके बाद इस लक्ष्य का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीका ने मैच के अंतिम ओवर में टारगेट हासिल कर ली और पाकिस्तान धूल फांकता रह गया।

    रस्सी वैन डेर डूसन ने डेविड मिलर (David Miller) के साथ मिलकर हसन अली (Hasan Ali) के अंतिम ओवर की गेंदबाजी में 22 रन ठोक दिए। डूसन ने सिर्फ 51 गेंदों में 101 रनों की महाविस्फोटक पारी खेली। और आखिरी ओवर में जीत हासिल करने तक उनके जोड़ीदार डेविड मिलर मिलर 3 गेंद पर 8 रन बनाकर नॉट आउट रहे।

    मैच के अंतिम ओवर में साउथ अफ्रीका (South Africa) को जीत के लिए 19 रन की जरूरत थी। लक्ष्य बहुत आसान नहीं था, कठिन था। सामने पाकिस्तान का मंजा हुआ गेंदबाज हसन अली और लक्ष्य 6 गेंद पर 19 रन, बड़ी चुनौती थी। लेकिन रस्सी वैन डेर डूसन ने इरादा पक्का किया और अपनी आतिशी बल्लेबाजी पर बिना कोई लगाम कैसे और सेंचुरी की बिना कोई परवाह किए साउथ अफ्रीका को बेहतरीन जीत दिलाई। 

    मैच के आखिरी ओवर में हसन अली की गेंदबाजी में पहली गेंद पर डूसेन ने छक्का ठोक दिया। इसके बाद दूसरी गेंद पर सिंगल चुरा लिए। तीसरी गेंद पर डेविड मिलर (David Miller) ने भी रंग दिखाया और छक्का लगाया। चौथी गेंद पर मिलर ने एक रन ली और स्ट्राइक रस्सी वैन डेर डूसन को दे दी। पांचवीं और छठी गेंद पर डूसेन ने चौका ठोकते हुए अपनी सेंचुरी पूरी करते हुए पाकिस्तान को धूल चटा दी और इस मैच में साउथ अफ्रीका का झंडा गाड़ दिया। 

    इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान की तरफ से फखर जमां (Fakhar Zaman) ने 28 गेंदों में 52 रन बनाए। पाकिस्तान वर्ल्ड कप टीम के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam Captain Pakistan Cricket Team) ने 15 रनों की पारी खेली और कगिसो रबाडा (Kagiso Rabada) की गेंद का शिकार होकर पवेलियन लौट गए। हसन अली ने 32 रन बनाए।  साउथ अफ्रीका की तरफ से कगिसो रबाडा ने पाकिस्तान के 3 विकेट चटकाए। गौरतलब है कि ‘ICC T20 WORLD CUP TOURNAMENT, 2021’ के SUPER-12 राउंड की शुरुआत आज से होने जा रही है। इस दौर का पहला मैच आज दोपहर बांग्लादेश और पपुआ न्यू गुनिया (Bangladesh vs Papua New Guinea) 3.30 बजे से आरंभ होगा।