ICC to introduce stop-clock rule permanently in white-ball cricket.
आईसीसी का नया नियम स्टॉप क्लॉक

Loading

नवभारत स्पोर्ट्स डेस्क: आगामी जून से टी20 वर्ल्ड कप 2024 (ICC T20 World Cup 2024) का आगाज होने वाला है। यह आईसीसी टूर्नामेंट (ICC Tournament) अमेरिका (America) और वेस्टइंडीज (West Indies) में खेला जाना है। इस टूर्नामेंट से पहले ही आईसीसी (ICC) ने एक बड़ा नियम पेश किया है। इस नियम के तहत अब गेंदबाजी टीम को सावधान रहने की जरूरत होगी। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने स्टॉप क्लॉक नियम (ICC Stop Clock Rule) को स्थायी रूप से लागू करने का फैसला लिया है। 

60 सेकंड के अंदर डालना होगा ओवर 

आईसीसी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, स्टॉप क्लॉक नियम के तहत गेंदबाजी के दौरान टीमों को अगला ओवर फेंकने के लिए समय का ध्यान रखना होगा। गेंदबाजी करने वाली टीम को अगला ओवर शुरू करने के लिए केवल 60 सेकेंड का समय दिया जाएगा। जिसमें उन्हें पहली गेंद फेंकनी होगी। एक ओवर खत्म होत ही थर्ड अंपायर स्टॉप वॉच ऑन कर देगा। 

नियम का पालन न करने पर लगेगी पेनल्टी

वहीं अगर फील्डिंग टीम एक मिनट के अंदर ओवर डालने में असफल रहती है तो टीम को आईसीसी की सख्ती का सामना करना पड़ेगा। टीम पर 5 रन पेनल्टी के रूप में लगाए जाएंगे। इस नियम को लागू करने का फैसला अंपायर्स का होगा, जिसमें वह इस पर भी ध्यान देंगे कि कहीं बल्लेबाजों की वजह से तो ओवर शुरू करने में तो देर नहीं हो रही। 

इन परिस्थितियों में रद्द होगा नियम 

  • जब ओवरों के बीच कोई नया बल्लेबाज विकेट पर आया हो। 
  • एक आधिकारिक ड्रिंक्स ब्रेक के दौरान।
  • अंपायरों ने बल्लेबाज या फील्डर की चोट के ऑनफील्ड उपचार को मंजूरी दे दी हो। 

वनडे में भी लागू होगा नियम 

जानकारी के लिए बता दें कि दिसंबर 2023 में आईसीसी ने स्टॉप क्लॉक नियम को ट्रायल के तौर पर लागू किया था, जिसमें गेंदबाजी करने वाली टीम को एक ओवर खत्म होने के बाद दूसरा ओवर तय समय में शुरू करना होता था। ऐसा नहीं करने पर नियम के अनुसार फील्डिंग करने वाली टीम पर पेनल्टी लगाई जाती थी। ऐसे में अब यह नियम अब सिर्फ टी20 में ही नहीं बल्कि वनडे में भी लागू किया जाएगा।