भारत ने दर्ज की ऐतिहासिक जीत; ऑस्ट्रेलिया को 99 रनों से हराया, सीरीज पर किया कब्ज़ा

Loading

इंदौर: भारत ने रविवार को यहां दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में ऑस्ट्रेलिया को डकवर्थ लुईस पद्धति से 99 रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 2-0 से अजेय बढत बनाई। ऑस्ट्रेलिया 217 रनों पर ऑल आउट हुई। 29 वां ओवर डालने आए जडेजा ने सिन अबॉट को आउट कर पारी को खत्म किया।  लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई कि पारी 9 ओवर के बाद बारिश की वजह से रुक गई थी।

जिसके बाद डकवर्थ लुईस पद्धति से उन्हें  33 ओवर में 317 रनों का रिवाइज्ड टारगेट मिला। हालांकि, भारतीय गेंदबाजों के आगे कोई भी प्लेयर टीक नहीं सका। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 217 रन ही बना सकी। भारत के लिए गेंदबाजी में अश्विन और जडेजा ने कमाल किया। दोनों ने तीन-तीन विकेट चटकाए। वहीं, प्रसिद्ध कृष्णा को 2 और शमी को 1 विकेट मिला 

भारत ने पहले खेलने के बाद गिल ने 97 गेंदों पर चार छक्कों और छह चौकों की मदद से 104 रन बनाए जबकि अय्यर ने 90 गेंद पर 105 रन की पारी खेली जिसमें 11 चौके और तीन छक्के शामिल हैं। इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 200 रन की साझेदारी की जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की तरफ से वनडे में किसी भी विकेट के लिए चौथी सबसे बड़ी साझेदारी है।

कप्तान केएल राहुल (38 गेंद पर 52 रन, तीन चौके, तीन छक्के) और सूर्यकुमार यादव (37 गेंद पर नाबाद 72 रन, छह चौके, छह छक्के) ने अर्धशतक बनाकर भारत को बड़े स्कोर तक पहुंचने में अपना अहम योगदान दिया। शानदार पारियों की बदौलत 50 ओवर में 5 विकेट पर 399 रन बनाए थे। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से कैमरन ग्रीन ने दो विकेट लिए लेकिन इसके लिए उन्होंने 103 रन खर्च किए। भारत का यह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे बड़ा स्कोर है। इससे पहले उसने 2013 में बेंगलुरु में छह विकेट पर 383 रन बनाए थे।