indian team
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार 

    रविवार, 24 अक्टूबर को होने वाले दो दुश्मन देशों की क्रिकेट टीम के बीच होने वाले बहुप्रतीक्षित मुकाबले का दर्शक ही नहीं क्रिकेट की दुनिया की नामी हस्तियों को भी बेकरार कर रखा है। ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज मैथ्यू हेडेन (Mathew Hayden) ने कहा है कि ICC T20 WORLD CUP, 2021के तहत, रविवार को दुबई के इंटरनेशनल क्रिक्रेट स्टेडियम में भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाली भिड़ंत में दोनों टीमों की इम्तिहान होगी। और ये देखना होगा कि पाकिस्तान और भारत की टीमों में से कौन सा कप्तान इस हाई वोल्टेज मैच में दबाव को कितने बेहतर तरीके से हैंडल से करता है।

    पाकिस्तान क्रिकेट टीम के बैटिंग कोच (एडवाइजर) मैथ्यू हेडेन ने कहा कि इस बड़े मुकाबले में गलती की गुंजाइश गहुत कम होगी, इसलिए मुकाबले के रिजल्ट में लीडरशिप की खास भूमिका होगी। मैथ्यू  हेडेन ने टीम इंडिया के पूर्व धुरंधर कप्तान ‘कैप्टेन कूल’ महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) और इंग्लैंड के कप्तान इयॉन मोर्गन (Eoin Morgan) का उदाहरण देते हुए कहा कि, हालांकि, इन दोनों कप्तानों निजी प्रदर्शन एक बल्लेबाज के तौर पर उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा, लेकिन दोनों ने इस ताज़ा सीजन की IPL 2021 में अपनी टीम की शानदार कप्तानी की।

    मैथ्यू हेडेन (Mathew Hayden) ने कहा, “उनका व्यक्तिगत प्रदर्शन बहुत शानदार नहीं था, जितना उनके पिछले आंकड़े बताते हैं। लेकिन, जिस तरह से उन्होंने (MS Dhoni and Eoin Morgan) अपनी टीम की कप्तानी की और खुद को सिचुएशन में ढाला, उसकी बदौलत उनकी टीमें IPL 2021 के फाइनल पहुंच पाई।”

    उन्होंने आगे कहा, “मेरा मानना है कि आने वाले मुकाबलों टीम लीडरशिप महत्वपूर्ण होगी। क्योंकि, UAE के हालात में गलती की गुंजाइश बहुत कम होगी और वहां हालात आसान नहीं होंगे।” मैथ्यू हेडेन ने कहा कि पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) को एक लीडर के साथ-साथ बल्लेबाज के तौर पर अपनी भूमिका निभानी होगी।

    हेडेन कहा, ‘कप्तान और बल्लेबाज के रूप में उस पर अतिरिक्त दबाव होगा क्योंकि उसे निशाना बनाया जाएगा और सभी उस पर हावी होने का प्रयास करेंगे. बाबर को बल्लेबाज और कप्तान की अपनी भूमिका निभानी होगी.’ पिछले कुछ वर्षों से भारतीय क्रिकेट पर करीबी नजर रखने वाले हेडन का मानना है कि पाकिस्तान के लिए सबसे बड़ा खतरा लोकेश राहुल और ऋषभ पंत होंगे. 

    पाकिस्तान क्रिकेट टीम के बल्लेबाजी के सलाहकार मैथ्यू हेडेन ने कहा, “मैंने लोकेश राहुल (KL Rahul) को आगे बढ़ते देखा है। और, वह पाकिस्तान के लिए बड़ा खतरा हो सकता है। मैंने उसका संघर्ष और छोटे फॉर्मट में उसका दबदबा देखा है। मैंने ऋषभ पंत (Rishabh Pant Wicket-keeper Batsman) को भी देखा है। वह किस नकद बोलिंग अटैक को नेस्तनाबूद करते हैं। उन्हें अवसर मिला है और वह स्थितियों को हैंडल करने के लिए उसी नजरिए से देखते हैं।”