पुजारा-रहाणे की शतकीय साझेदारी, रबाडा ने दिलायी दक्षिण अफ्रीका को मैच में वापसी

    Loading

    जोहानिसबर्ग: चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे की शतकीय साझेदारी से एक समय मजबूत स्थिति में दिख रहे भारत ने 29 रन के अंदर चार विकेट गंवाने के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के तीसरे दिन बुधवार को यहां लंच तक अपनी दूसरी पारी में छह विकेट पर 188 रन बनाये।

    कैगिसो रबाडा (54 रन देकर तीन) ने पहले सत्र के आखिरी 45 मिनट में दक्षिण अफ्रीका को वापसी दिलायी। डुआने ओलिवियर (43 रन देकर एक) और लुंगी एनगिडी (34 रन देकर एक) ने भी अच्छी गेंदबाजी की। 

    भारत की कुल बढ़त अब 161 रन की हो गयी है। दक्षिण अफ्रीका अब भारत को 200 रन से कम के स्कोर पर रोकने का प्रयास करेगा क्योंकि इस पिच पर 200 रन से अधिक का लक्ष्य हासिल करना मुश्किल होगा। भारत ने अपनी पहली पारी में 202 रन बनाये थे जिसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने 229 रन बनाकर 27 रन की बढ़त हासिल की थी।

    खराब फॉर्म के कारण आलोचकों के निशाने पर चल रहे पुजारा (86 गेंदों पर 53) और रहाणे (78 गेंदों पर 58 रन) ने अर्धशतक जमाये और तीसरे विकेट के लिये 23.2 ओवर में 111 रन की साझेदारी की।

    इन दोनों बल्लेबाजों को पता था कि उनके लिये आगे टीम में जगह बनाना मुश्किल होगा और इसलिए उन्होंने रन बनाने पर अधिक ध्यान दिया। हॉफ वॉली पर की गयी गेंदों को उन्होंने ड्राइव करके सीमा रेखा तक पहुंचाया। इस बीच रहाणे ने मार्को जेनसन की गेंद पर प्वाइंट के ऊपर से छक्का भी लगाया। पुजारा ने 62 गेंदों पर जबकि रहाणे ने 67 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया जिससे पता चलता है कि उन्होंने रन बनाने को प्राथमिकता में रखा। पुजारा ने 10 चौके जबकि रहाणे ने आठ चौके और एक छक्का लगाया।

    भारत का स्कोर एक समय दो विकेट पर 155 रन था और वह अच्छी स्थिति में दिख रहा था, लेकिन इसके बाद रबाडा ने बेहतरीन स्पैल करके अपनी टीम को वापसी दिलायी। रबाडा ने रहाणे को विकेटकीपर काइल वेरेन के हाथों कैच कराया और पुजारा को पगबाधा आउट किया।

    उन्होंने इसके बाद ऋषभ पंत को खाता भी नहीं खोलने दिया जिन्होंने शार्ट पिच गेंद को हॉफ वॉली पर खेलने का गैरजिम्मेदाराना रवैया अपनाकर विकेटकीपर को कैच दिया। रविचंद्रन अश्विन ने एनगिडी की गेंद पर विकेट के पीछे कैच देने से पहले 14 गेंदों पर 16 रन बनाये। लंच के समय हनुमा विहारी छह और शार्दुल ठाकुर चार रन पर खेल रहे थे। (एजेंसी)