virat-kohli

    Loading

    -विनय कुमार 

    केपटाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम के मैदान में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे ताजा सीरीज के तीसरे और खिताबी मुकाबले में भारतीय टेस्ट टीम के धाकड़ कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Test Team) ने भारत की पहली पारी में सधी हुई बल्लेबाजी करते हुए 79 रनों की बेहतरीन पारी खेली। उन्होंने जैसे ही इस मैच में 76 रन पूरे किए  उन्होंने एक विशेष कीर्तिमान अपने नाम दर्ज़ कर लिया। भारत के धुरंधर बल्लेबाज और कप्तान विराट कोहली साउथ अफ्रीका की ज़मीन पर 1000 इंटरनेशनल रन बनाने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए। यही नहीं, साउथ अफ्रीका में 1000 इंटरनेशनल रन बनाने वाले तीसरे विजिटिंग कैप्टेन बन गए। 

    अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट का इतिहास इस बात की गवाही देता है कि साउथ अफ्रीका की धरती पर बतौर विजिटिंग कैप्टेन सबसे ज्यादा इंटरनेशनल रन ऑस्ट्रेलिया के पूर्व धाकड़ कप्तान रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting Captain Australia) ने बनाए हैं। रिकी पोंटिंग ने बतौर विजिटिंग कैप्टेन साउथ अफ्रीका की ज़मीन पर 1966 इंटरनेशनल रन बनाए हैं। उनके बाद दूसरे न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के दिग्गज बल्लेबाज रहे स्टीफन फ्लेमिंग (Stefan Fleming) का बनाम आता है, जिन्होंने अपने टेस्ट करियर में साउथ अफ्रीका के मैदानों में कुल 1154 इंटरनेशनल रन बनाए थे।

    वेस्ट इंडीज़ के पूर्व महान बल्लेबाज़ ब्रायन लारा (Brian Lara West Indies) ने बतौर कप्तान साउथ अफ्रीका में 981 इंटरनेशनल रन बनाए थे। उनके बाद नाम आता है भारतीय टेस्ट टीम के पूर्व दमदार कप्तान ‘दादा’ सौरव गांगुली (Sourav Ganguly Captain Indian Cricket Team) ने साउथ अफ्रीका में बतौर कप्तान 911 इंटरनेशनल रन बनाए थे।

    साउथ अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों की ताजा टेस्ट सीरीज के तीसरे और अंतिम मैच में केपटाउन के मैदान में भारत के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) ने 201 गेंदों का सामना करते हुए 79 रन बनाए और कागिसो रबाडा (Kagiso Rabada) की गेंद पर कैच आउट हो गए। हालांकि भारत के जोशीले और आक्रामक कप्तान विराट कोहली सेंचुरी बनाने से चूक गए, लेकिन उनके करोड़ों चाहनेवालों का उन्होंने अपनी बल्लेबाजी से दिल जीत लिया।

    इस पारी में विराट कोहली के बल्ले से 12 जानदार चौके और 1 शानदार छक्का निकला। आपको याद दिला दें कि टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली के बल्ले से आखिरी सेंचुरी 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ खेली गई सीरीज में निकली थी। उसके बाद उन्होंने कुल 26 पारियां खेली , लेकिन किस्मत ने उनका साथ नहीं दिया और तब से लेकर अब तक एक भी शतक वो ठोक नहीं पाए। हालांकि, कप्तान कोहली ने अपने टेस्ट करियर का 28वां अर्धशतक जरूर ठोका।