विराट कोहली ने तोड़ दिया राहुल द्रविड़ का ‘वो’ कीर्तिमान, साउथ अफ्रीका की धरती पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने

    -विनय कुमार

    भारतीय टेस्ट टीम के धांसू कप्तान विराट कोहली बीते करीब 3 सालों से अपने बेहतरीन फॉर्म में नजर नहीं आ रहे हैं। लेकिन, क्रिकेट की दुनिया के एंग्री यंग मैन ‘रन मशीन’ विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में खेले जा रहे सीरीज के तीसरे और निर्णायक मुकाबले में बल्लेबाजी करते हुए, टीम इंडिया ने पूर्व महान बल्लेबाज कप्तान राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid The Wall) का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 

    गौरतलब है कि, विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका के मैदानों में भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। विराट कोहली राहुल द्रविड़ का रिकॉर्ड तोड़ते हुए से आगे बढ़ गए हैं। इस मैच में कप्तान विराट कोहली ने अपनी पहली पारी में जैसे ही 14 रन बनाए, The Wall Rahul Dravid का रिकॉर्ड तोड़ दिया। कोहली शतक से चूक गए लेकिन बड़ी जी सधी हुई बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 79 रनों की पारी खेली।

    टेस्ट क्रिकेट का इतिहास गवाह है कि टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज राहुल द्रविड़ ने अपने टेस्ट करियर में साउथ अफ्रीका के खिलाफ साउथ अफ्रीका के मैदानों में कुल 624 रन बनाए थे। अब विराट कोहली ने उस रिकॉर्ड को तोड़ दिया है और 689 रनों के साथ अब विराट आगे निकल गए हैं। साउथ अफ्रीका के मैदानों में टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का कीर्तिमान मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar) के नाम है। सचिन ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ उस देश में कुल खेले 15 टेस्ट मैचों में 1161 रन बनाए हैं।

    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच ओवर ऑल टेस्ट मैचों की बात की जाए तो साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टेस्ट टीम के इतिहास में सबसे ज्यादा रन मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar) ने ही बनाए हैं। उन्होंने अपने अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट कैरियर में साउथ अफ्रीका के खिलाफ कुल 25 टेस्ट मैच खेले और 1741 रन बनाए थे। टीम इंडिया की तरफ से साउथ अफ्रीका के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी वीरेंदर सहवाग (Virender Sehwag) हैं। सहवाग ने साउथ अफ्रीका ने खिलाफ खेले कुल  15 टेस्ट मैचों में 1306 रन बनाए हैं। उसके बाद तीसरे नंबर पर भारतनके पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) हैं। उन्होंने ओवरऑल टेस्ट मैचों में अपने टेस्ट करियर के दौरान साउथ अफ्रीका के खिलाफ 1252 रन बनाए थे।

    केपटाउन के न्यूलैंड्स के मैदान में खेले जा रहे ताजा टेस्ट सीरीज के निर्णायक और आखिरी टेस्ट मैच में भारत 223 रनों पर सिमट गई और साउथ अफ्रीका अपनी पहली पारी की बल्लेबाजी करते हुए एक विकेट के नुकसान पर 17 रन बना लिए हैं। साउथ अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर (Dean Elgar Captain South Africa) भारत के घातक गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की गेंद पर आउट हो गए।