डीन एल्गर (Photo Credits-Twitter)
डीन एल्गर (Photo Credits-Twitter)

    Loading

    -विनय कुमार 

    तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के सेंचुरियन में खेले गए पहले मैच में साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजों के निराशाजनक प्रदर्शन की वजह से साउथ अफ्रीका (India vs South Africa Test Series, 2021-2022) को अपने गढ़ में ही विराटसेना से जबरदस्त धोबी पछाड़ मिली और हार का मुंह देखना पड़ा। लेकिन, हार के बाद साउथ अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर (Dean Elgar) ने कहा कि उनकी टीम  जोहानिसबर्ग में खेले जाने वाले सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में जब भारत के खिलाफ मैदान में उतरेगी तब उसके आत्मविश्वास में कोई कमी नहीं रहेगी। 

    गौरतलब है कि इस मुकाबले में मोहम्मद शमी (Mohammad Shami), जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) और मोहम्मद सिराज (Mohammad Siraj) जैसे भारतीय गेंदबाजों की धारदार गेंदबाजों ने साउथ अफ्रीका की कमर तोड़ दी। जिससे कप्तान डीन एल्गर की समूची टीम दोनों पारियों में 197 और 191 रन पर ढेर हो गई। सेंचुरियन में खेले गए इस पहले टेस्ट मैच को कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में भारत ने 113 रनों से जीत लिया।

    साउथ अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर (Dean Elgar Captain South Africa Test Series) ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘‘मुझे नहीं लगता कि जोहानिसबर्ग टेस्ट मैच (India vs South Africa Second Test Match, Johannesburg) में हमारी टीम का मनोबल कम होगा। मैच हारना कभी भी अच्छा नहीं होता है, खासकर तब, जब हमें पता होता है कि हमने कहां गलती की है। मैच के दौरान उन गलतियों को सुधारना  मुश्किल है। हमें उम्मीद है कि वांडरर्स (जोहानिसबर्ग का मैदान) में खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट मैच के लिए हमारे हाथ  कुछ समय होगा, जिसमें हम अपने प्रदर्शन की समीक्षा कर सकेंगे।”

    टेस्ट क्रिकेट का इतिहास बताता है कि साउथ अफ्रीका के लिए पिछले 6 महीने में सेंचुरियन में खेला गया मैच पहला टेस्ट मैच था। साउथ अफ्रीका की टीम ने डीन एल्गर (Dean Elgar Captain South Africa) की कप्तानी में अब तक सिर्फ6 टेस्ट मैच खेले हैं। डीन एल्गर ने टीम का रेगुलर कप्तान बनाए जाने के बाद वेस्ट इंडीज के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज (West Indies vs South Africa Test Series) में 2-0 से जीत हासिल की थी।

    कप्तान एल्गर ने कहा, ‘‘मुझे नहीं लगता कि इससे (भारत से सेंचुरियन के मैदान में मिली हार) हमारा मनोबल डिगेगा। बीते 6 महीनों में हमने बढ़िया प्रदर्शन किया है। इसलिए हमें उस तरह की एनर्जी के साथ खेलना है, जो हमारे पास है। यकीनन हम अपने प्रदर्शन की समीक्षा करेंगे। हम निश्चित तौर पर वापसी करेंगे।”

    उन्होंने कहा, ‘‘भारत ने अपनी पहली पारी में 300 से ज्यादा रन बनाए थे। टॉस भी इंडिया ने ही जीता था। भारत की पहली पारी के रन हमें इस मैच के बाकी चारों दिन महंगे पड़ गए। पहले दिन अगर आप केवल 3 ही विकेट लेते हैं, तो जाहिर है कि यह आपको यह बहुत महंगा पड़ेगा।”

    गौरतलब है कि, टीम इंडिया ने पहली बार सेंचुरियन के मैदान में जीत हासिल कर इतिहास बनाया। जबकि इस मैदान में अब तक खेले कुल 26 अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैचों में साउथ अफ्रीका की यह सिर्फ दूसरी हार है। साउथ अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर (Dean Elgar Captain South Africa Test Series) ने कहा कि उनकी टीम को अगले मैचों में मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) और जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की गेंदबाजी से सावधान रहना होगा, जिन्होंने सेंचुरियन के मैदान में मिलकर दोनों पारियों में कुल 13 विकेट उड़ा लिए। उन्होंने कहा, ‘‘यकीनन, शमी ने हमारे राइट आर्म बल्लेबाजों को परेशान किया। बुमराह हमेशा एनर्जी से लबरेज रहते हैं। हमें दोनों से सतर्क रहना होगा। उनकी बोलिंग काफी संतुलित है। सिराज (Mohammad Siraj) भी बढ़िया गेंदबाज हैं, लेकिन हमारी टीम को मंजे हुए गेदबाज शमी और बुमराह से ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है।”