अब ‘ये’ नहीं रहेगा सलामी बल्लेबाज़, कौन होगा कप्तान के साथ ओपनिंग का नया ‘सुलतान’

    Loading

    -विनय कुमार

    भारतीय वनडे क्रिकेट टीम के रेगुलर कप्तान बनने के बाद पहली अंतर्राष्ट्रीय सीरीज (West Indies vs India ODI Series, 2022) की कप्तानी कर रहे रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain Team India) ने 3 मैचों की वनडे सीरीज में 1 मैच बाकी रहते सीरीज़ को वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ २-० से जीत लिया है। बीते बुधवार, ९ फ़रवरी को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिवकेट स्टेडियम में खेले गए मैच में टॉस हारकर जब भारतीय टीम की सलामी बल्लेबाजों की जोड़ी मैदान पर आई तो देश और दुनिया के करोड़ों क्रिकेटप्रेमी हैरान थे। क्योंकि, टीम इंडिया के विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) कप्तान रोहित शर्मा के साथ भारत की तरफ से ओपनिंग करने आए थे।

    गौरतलब है कि इस मैच में टीम इंडिया के रेगुलर सलामी बल्लेबाज़ ‘गब्बर’ शिखर धवन (Shikhar Dhawan) को जगह नहीं दी गई थी। ऐसे में कयास लगाए जा रहे थे कि शिखर की अनुपस्थिति में केएल राहुल पारी की शुरुआत करेंगे। चलिए एक बात आपको याद दिला दें कि कप्तान रोहित शर्मा ने खुद बता दिया है कि अगले मुक़ाबले में ऋषभ पंत ओपनिंग नहीं करेंगे।

    जब भारतीय पारी की ओपनिंग करने उतरे ऋषभ पंत

    गौरतलब है कि कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के साथ भारतीय पारी कि शुरुआत करने आए ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने आते ही बड़े शॉट खेलना चाहा। इसी दौरान कप्तान रोहित शर्मा को 5 रन पर चलता कर दिया गया। इसके बाद ऋषभ पंत (Rishabh Pant) भी बड़ी पारी खेलने में कामयाब नहीं हुए और 18 रन बनाकर पवेलियन कि राह पकड़ लिए। माना जा रहा था कि शायद कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) अब भारतीय टीम के लिए ऋषभ पंत को बतौर ओपनर देखने की टेस्टिंग में हैं। लेकिन, रोहित शर्मा ने इस मामले में अपना रुख साफ़ कर दिया।

    अगले मुक़ाबले में लौटेगा ‘गब्बर’

    भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने विकेटकीपर-बल्लेबाज़  ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को बतौर सलामी बल्लेबाज़ मैदान में उतारने को लेकर किये गए एक सवाल के जवाब में कहा, “हमने ये एक्सपेरिमेंट किया था, ये परमानेंट नहीं था। अगले मुक़ाबले में हम शिखर धवन को लेकर आना चाहेंगे.” यानी, कप्तान ने साफ़ कर दिया है कि ऋषभ पंत अगले मैच में ओपनिंग करने नहीं उतरेंगे।