ind vs zim someone-will-have-to-make-personal-sacrifice-sanjay manjrekar-on-kl-rahul-opening-the-innings-against-zimbabwe

    Loading

    नयी दिल्ली: भारत (India) के पास शीर्ष क्रम में काफी विकल्प हैं और पूर्व क्रिकेटर संजय मांजरेकर (Sanjay Manjrekar) का मानना है कि केएल राहुल (KL Rahul) के लिये सलामी बल्लेबाज के स्थान पर किसी न किसी को अपने स्थान की कुर्बानी देनी होगी। राहुल अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन इसी स्थान पर करते हैं। उन्होंने हर्निया की सर्जरी के बाद जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे श्रृंखला के लिये राष्ट्रीय टीम में वापसी की है।

    मांजरेकर (Sanjay Manjrekar) ने ‘स्पोर्ट्स 18′ से कहा, ‘‘शिखर धवन पारी शुरू करेंगे। शुभमन गिल और रूतुराज गायकवाड़ दो अन्य खिलाड़ी हैं जो केएल राहुल को टक्कर देंगे और टीम प्रबंधन के पास विकल्प हैं। इसलिये यह किसी के लिये व्यक्तिगत कुर्बानी देने से जुड़ा होगा। हमने पिछले कुछ वर्षों में देखा है कि जब वह (केएल राहुल) पारी का आगाज करता है तो वह बड़े स्कोर बनाता है लेकिन वह पांचवें या छठे नंबर पर आता है तो निश्चित रूप से उसे यह मौका नहीं मिलता। ”

    राहुल (KL Rahul) जिम्बाब्वे श्रृंखला में टीम की अगुआई कर रहे हैं क्योंकि नियमित कप्तान रोहित शर्मा को तीन मैचों की श्रृंखला के लिये आराम दिया गया है। राहुल की अनुपस्थिति में शुभमन गिल ने शीर्ष क्रम में अच्छा प्रदर्शन करते हुए पिछली वनडे श्रृंखला में वेस्टइंडीज के खिलाफ 64, 43 और 98 रन बनाये। ईशान किशन भी सफेद गेंद के क्रिकेट में बतौर सलामी बल्लेबाज खेले और उन्हें भी सफलता मिली।

    मांजरेकर (Sanjay Manjrekar) ने कहा, ‘‘इसलिये पारी का आगाज करने के लिये रूतुराज गायकवाड़ हैं, शुभमन गिल हैं, शिखर धवन हैं, केएल राहुल हैं और कुछ वाइल्ड कार्ड जैसे संजू सैमसन और ईशान किशन भी हैं। ” उन्होंने कहा, ‘‘इसलिये अपनी पसंद चुनिये लेकिन केएल राहुल के दृष्टिकोण से देखें तो वह टी20 विश्व कप के अहम सदस्यों में से एक बनना चाहता है तो शीर्ष क्रम में बल्लेबाजी करने से उसे मैचों के लिये समय मिल जायेगा। ”

    उनका यह भी मानना है कि ‘शुभमन सीमित ओवर के क्रिकेट में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी कर सकता है’ जबकि लंबे प्रारूप में उसे निचले क्रम में आजमाया जा सकता है। मांजरेकर ने कहा, ‘‘शुभमन गिल ऐसा खिलाड़ी है जिसे भारत टेस्ट क्रिकेट में निचले स्थान पर बल्लेबाजी करवाने के बारे में सोच सकता है। ”

    जिम्बाब्वे के खिलाफ श्रृंखला में तेज गेंदबाज दीपक चाहर की भी वापसी हो रही है जिन्हें इस साल फरवरी में ‘हैमस्ट्रिंग’ चोट के कारण बाहर रहना पड़ रहा था। पूर्व बल्लेबाज मांजरेकर ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि वे दीपक चाहर को भी देख रहे हैं और अगर उसके लिये 50 ओवर की श्रृंखला शानदार रहती है जिसकी संभावना है क्योंकि इस खिलाड़ी ने पिछले कुछ वर्षों में, अगर आप टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में देखो तो उसने कुछ शानदार प्रदर्शन किया है। ”

    उन्होंने चाहर को ‘वर्तमान का भुवनेश्वर कुमार’ करार किया लेकिन साथ ही कहा कि उसे विश्व कप के लिये टी20 टीम में अपना स्थान पक्का करने के लिये कुछ विशेष करना होगा। मांजरेकर ने कहा, ‘‘वह भुवनेश्वर कुमार का ‘यंगर वर्जन’ है जो दोनों तरीकों से गेंद को स्विंग कर सकता है। हालांकि डेथ ओवर में गेंदबाजी में इतना निरंतर नहीं है लेकिन गेंदबाजी का यह पहलू बेहतर से बेहतर हो रहा है। ” (एजेंसी)