IND vs SA 2nd Test Shortest Test Match
भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका दूसरा टेस्ट (Designed Photo)

Loading

नवभारत स्पोर्ट्स डेस्क: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेला गया दूसरा टेस्ट (IND vs SA 2nd Test) मैच काफी रोमांचक था। इस मुकाबले में बहुत सारे रिकॉर्ड को टूटते देखा गया। जहां एक और रिकॉर्ड (Record) टुटा है और वो रिकॉर्ड ये है कि यह टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) के इतिहास का सबसे छोटा तीसरा मैच है। इससे पहले ऐसा सिर्फ दो बार हुआ है, जब भारत ने दो दिन में ही टेस्ट मैच का नतीजा निकाल लिया है। 

दरअसल, भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेला गया दूसरा मैच केवल दो दिन का रहा। इस मैच में केवल दो दिन में ही नतीजा सामने आ गया। इस मैच के दूसरे दिन भारत ने 7 विकेट से जीत दर्ज करके इतिहास रच दिया। रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने साउथ अफ्रीका को दूसरे मुकाबले में जीत दर्ज कर सीरीज ड्रा कर दी। इतना ही नहीं यह टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का सबसे छोटा मैच है। इस मैच में केवल 642 गेंदें फेंकी गई।  

इससे पहले अजिंक्य रहाणे और विराट कोहली के कप्तानी में भी दो दिन में मैच खत्म हुआ है। 14 जून 2018 में अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में इंडिया ने अफगानिस्तान को दो दिन में ही मात दी थी। यह टेस्ट मैच बेंगलोर में खेला गया था जहां भारत ने पारी और 262 रन से जीत दर्ज की थी। उसके बाद 24 फरवरी 2021 में विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने इंग्लैंड को दो दिन मात दी थी। इस दौरान टीम इंडिया ने 10 विकेट से जीत दर्ज की थी। उसके बाद अब रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने दो दिन में साउथ अफ्रीका को 7  विकेट से शिकस्त दी है।   

जानकारी के लिए बता साउथ अफ्रीका के लिए एक मैच में कप्तानी कर रहे डीन एल्गर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था। जहां साउथ अफ्रीका की पहली पारी महज़ 55 रन पर ही खत्म हो गई थी, जिसके बाद जवाब में खेलते हुए भारत ने ऑलआउट होकर 98 की बढ़ हासिल कर ली थी। उसके बाद साउथ अफ्रीका की दूसरी पारी 176 रन पर खत्म हो गई, जिसके बाद भारत को 79 रन का लक्ष्य मिला। जो टीम इंडिया ने 3 विकेट खोकर ही जीत हासिल कर ली।