Rohit Sharma IND vs SA 2nd Test
रोहित शर्मा (Designed Photo)

Loading

नवभारत स्पोर्ट्स डेस्क: भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने आखिरकार 1993 से केपटाउन (Cape Town) के मैदान पर जीत के लिए तरस रही इंडिया (Team India) का सूखा खत्म ही कर दिया है। भारतीय क्रिकेट टीम को केपटाउन में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन 7 विकेट से शानदार जीत हासिल हुई है।

आपको बता दें कि पहली बार 1993 में मोहम्मद अजहरुद्दीन के कप्तानी में यहां पर टेस्ट मैच खेला गया था, जिसे भारतीय टीम काफी मशक्कत के साथ ड्रॉ कराने में सफल रही थी। उसके बाद टीम इंडिया 1997 में सचिन तेंदुलकर की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट मैच खेलने के लिए गई थी, जहां टीम इंडिया को 212 रनों से हार का सामना करना पड़ा था। 

इसके अलावा 2007 में राहुल द्रविड़ की कप्तानी में टीम इंडिया एक बार फिर दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर गई, जहां पर केपटाउन में खेले गए मैच में साउथ अफ्रीका की टीम को 5 विकेट से जीत हासिल हुई थी।

इसके बाद 2011 में खेली गई सीरीज के दौरान कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने काफी मशक्कत के बाद टीम को हार से बचाते हुए मैच ड्रॉ कराने में सफलता पायी। इसके अलावा विराट कोहली की कप्तानी में एक टीम इंडिया ने 2018 और 2022 में दो टेस्ट मैच यहां पर खेले थे, जिसमें पहले 2018 में खेले गए टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका ने 72 रनों से जीत हासिल की थी। जबकि 2022 में दक्षिण अफ्रीका ने 7 विकेट से टेस्ट मैच जीता था।

इस तरह से इस मैदान पर खेले गए 6 टेस्ट मैचों में भारतीय टीम को चार बार हार का सामना करना पड़ा था, जबकि दो मैच ड्रा कराने में सफलता मिली थी। वहीं 2024 में खेले गए टेस्ट मैच में रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने शानदार 7 विकेट से जीत हासिल की है।

मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका की टीम 55 रन पर ऑल आउट हो गई थी। इसके जवाब में भारतीय टीम ने पहली पारी में 153 रन बनाए थे। वहीं दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका की टीम 176 रन बनाकर टीम इंडिया को जीत के लिए 79 रनों का लक्ष्य दिया था, जिस टीम इंडिया ने 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया। इसके साथ ही 7 विकेट से शानदार जीत हासिल करते हुए टेस्ट सीरीज को एक-एक से बराबरी पर खत्म किया है।