Under-19 World Cup, team india
Pic Source: Cricket World Cup

    Loading

    नॉर्थ साउंड. मध्यम तेज गेंदबाज राज बावा के पांच और रवि कुमार के चार विकेटों की मदद से भारत ने अंडर 19 विश्व कप के फाइनल में शनिवार को इंग्लैंड को 44.5 ओवर में 189 रन पर आउट कर दिया । इंग्लैंड को जेम्स रीयू (95) ने शर्मनाक स्कोर पर सिमटने से बचाया । बावा ने 9.5 ओवर में 31 रन देकर पांच विकेट लिये जबकि बायें हाथ के तेज गेंदबाज रवि कुमार ने 34 रन देकर चार विकेट चटकाये । भारत ने नियमित अंतराल पर विकेट चटकाये ।

    इंग्लैंड के लिये रीयू और जेम्स सेल्स (नाबाद 34) ने आठवें विकेट के लिये 93 रन की साझेदारी की । यश धुल की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने इंग्लैंड को दूसरे ही ओवर में झटका दिया जब रवि ने जैकब बेथेल (दो) को सस्ते में आउट किया । शुरूआती झटके के बावजूद जॉर्ज थॉमस ने राजवर्धन हंगरगेकर के अगले ओवर में एक छक्के और दो चौकों समेत 14 रन निकाले । रवि ने एक बार फिर भारत को सफलता दिलाते हुए इंग्लैंड के कप्तन टॉम प्रेस्ट को पवेलियन भेजा । प्रेस्ट खाता भी नहीं खोल सके और इंग्लैड के दो विकेट चौथे ओवर में 18 रन पर निकल गए । रवि ने पहले दो ओवर में दो विकेट लिये ।

    दूसरे छोर पर थॉमस ने आक्रामक बल्लेबाजी जारी रखते हुए रवि को दो चौके लगाये । हंगरगेकर ने पहले स्पैल में 19 रन दिये जिसके बाद भाारतीय कप्तान धुल ने गेंदबाजी में बदलाव किया । उन्हें कामयाबी भी मिल जाती लेकिन बावा की गेंद पर स्लिप में कौशल ताम्बे ने थॉमस का कैच छोड़ा । इंग्लैंड को इस समय पर बड़ी साझेदारी की जरूरत थी लेकिन वह बन नहीं रही थी । बावा ने थॉमस को खराब शॉट खेलने पर मजबूर किया और गेंद कवर पर धुल के हाथों में गई।

    इंग्लैंड का स्कोर 11वें ओवर में तीन विकेट पर 37 रन था । स्कोर 50 रन होने से पहले विलियम लक्सटन ने बावा की गेंद पर विकेट के पीछे कैच दे दिया । जॉर्ज बेल को बावा ने विकेट के पीछे दिनेश बाना के हाथों लपकवाया । इसके बाद रेहान अहमद ने बावा की गेंद पर पहली स्लिप में ताम्बे को कैच दिया । आफ स्पिनर ताम्बे ने एलेक्स हर्टोन को धुल के हाथों लपकवाया । उस समय इंग्लैंड 100 रन से सात रन पीछे थी । इसके बाद रीयू और जेम्स सेल्स ने पारी को संभााला । (एजेंसी)