KKR and Sunrisers would like to return to the path of victory on the strength of batsmen

    दुबई: प्ले आफ की दौड़ से बाहर हो चुकी अंतिम स्थान पर चल रही सनराइजर्स हैदराबाद की टीम रविवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) की नॉकआउट में जगह बनाने की उम्मीद तोड़ने के इरादे से उतरेगी। सनराइजर्स की टीम 11 मैचों में नौ हार के साथ अंतिम स्थान पर है जबकि केकेआर ने 12 मैचों में 10 अंक के साथ अभी अपनी उम्मीदों को जीवंत रखा है। 

    यूएई में आईपीएल बहाल होने के बाद सनराइजर्स की टीम चार मैचों में सिर्फ एक जीत दर्ज कर पाई है। सनराइजर्स ने लगातार पांच हार के बाद राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ आसान जीत दर्ज की लेकिन शारजाह में पिछले मैच में टीम को छह विकेट से हार झेलनी पड़ी जिससे चेन्नई सुपरकिंग्स प्ले आफ में जगह बनाने में सफल रही। सनराइजर्स ने आईपीएल खिताब (2016 में) जीतने वाली अपनी टीम के कप्तान डेविड वार्नर अंतिम एकादश में मौका नहीं दिया लेकिन इस बदलाव के बावजूद केन विलियमसन की टीम जीत दर्ज नहीं कर पाई।

    बल्लेबाजी सनराइजर्स का कमजोर पक्ष है। विशेषकर जॉनी बेयरस्टो की गैरमौजूदगी में। इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय ने पदार्पण करते हुए 60 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली थी और विलियमसन ने भी 51 रन बनाथे जिससे टीम ने रॉयल्स को हराया था लेकिन सुपरकिंग्स के खिलाफ पिछले मैच में दोनों नाकाम रहे। 

    रिद्धिमान साहा ने 46 गेंद में 44 रन की पारी खेली लेकिन सनराइजर्स सुपरकिंग्स के खिलाफ अंतिम पांच ओवर में सिर्फ 37 रन ही बना सके। सनराइजर्स को अगर सत्र का सकारात्मक अंत करना है तो प्रियम गर्ग, अभिषेक शर्मा और अब्दुल समद जैसे उसके भारतीय खिलाड़ियों को बेहतर प्रदर्शन करना होगा। गेंदबाजी में जेसन होल्डर ने प्रभावित किया है लेकिन सीनियर भारतीय गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और सिद्धार्थ कौल ने निराश किया है।

    लेग स्पिनर राशिद खान किसी भी विरोधी के खिलाफ टीम के सबसे बड़े हथियार होते हैं लेकिन अधिकतर मैचों में उन्हें बचाव करने के लिए पर्याप्त रन नहीं मिल रहे। दो बार के चैंपियन केकेआर ने यूएई चरण में बेहतर प्रदर्शन किया है। टीम ने तीन मैच जीते जबकि दो गंवाए हैं। केकेआर के लिए दूसरे चरण में बल्ले से वेंकटेश अय्यर ने शानदार प्रदर्शन किया है जबकि राहुल त्रिपाठी ने इस सत्र में टीम की ओर से सर्वाधिक रन बनाए हैं।

    नितीश राणा को बल्लेबाजी क्रम में ऊपर खिलाने का भी फायदा मिला है लेकिन शुभमन गिल अच्छी शुरुआत का फायदा उठाने में नाकाम रहे हैं। गेंदबाजी में वरूण चक्रवर्ती और सुनील नारायण अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। आंद्रे रसेल और लॉकी फर्ग्युसन के चोटिल होने के कारण हालांकि टीम में बदलाव करने पड़े। कप्तान इयोन मोर्गन बल्ले से लगातार विफल हो रहे हैं और टीम को उनसे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

    टिम साउथी और शिवम मावी केकेआर के लिए नई गेंद संभाल रहे हैं। प्रसिद्ध कृष्णा के प्रदर्शन में निरंतरता की कमी है और सुपरकिंग्स के खिलाफ 19वें ओवर में 22 रन खर्च करने के बाद उन्हें अंतिम एकादश से बाहर किया गया।

    टीमें इस प्रकार हैं:

    कोलकाता नाइट राइडर्स:

    इयोन मोर्गन (कप्तान), दिनेश कार्तिक, गुरकीरत सिंह मान, करुण नायर, नितीश राणा, राहुल त्रिपाठी, शुभमन गिल, हरभजन सिंह, कमलेश नागरकोटी, कुलदीप यादव, लॉकी फर्ग्युसन, पवन नेगी, प्रसिद्ध कृष्णा, संदीप वारियर, शिवम दुबे, टिम साउथी, वैभव अरोड़ा, वरुण चक्रवर्ती, आंद्रे रसेल, बेन कटिंग, शाकिब अल हसन, सुनील नारायाण, वेंकटेश अय्यर, शेल्डन जैक्सन, टिम सीफर्ट।  

    सनराइजर्स हैदराबाद: 

    केन विलियमसन (कप्तान), डेविड वार्नर, मनीष पांडे, शेरफेन रदरफोर्ड, रिद्धिमान साहा , श्रीवत्स गोस्वामी, राशिद खान, विजय शंकर, मोहम्मद नबी, अभिषेक शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, सिद्धार्थ कौल, खलील अहमद, उरमान मलिक, बासिल थम्पी, संदीप शर्मा, शाहबाज नदीम, अब्दुल समद, जे सुचित, जेसन होल्डर, विराट सिंह, प्रियम गर्ग, केदार जाधव, मुजीब-उर-रहमान, जेसन रॉय। समय: मैच भारतीय समयानुसार शाम साढ़े सात बजे शुरू होगा। (एजेंसी)