IPL 2024 Mumbai Indians Irfan Pathan on Hardik Pandya
इरफ़ान पठान और हार्दिक पंड्या (सौजन्य: X)

पूर्व आल राउंडर इरफान पठान ने सोमवार को हार्दिक पंड्या के नेतृत्व कौशल को लेकर बात की। उन्होंने मुंबई इंडियंस के कप्तान को सलाह देते हुए कहा उन्हें मैच परिस्थितियों के अनुरूप ढलने और मुकाबले के दौरान उचित योजना बनाने की जरूरत है।

Loading

नई दिल्ली: पूर्व आल राउंडर इरफान पठान (Irfan Pathan) ने सोमवार को हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) के नेतृत्व कौशल पर सवाल उठाते हुए कहा कि उनके मैच परिस्थितियों के अनुरूप नहीं ढलने और मुकाबले के दौरान उचित योजना नहीं बना पाने से इस इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2024) में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) को अभी तक काफी खामियाजा भुगतना पड़ा है।

पांच बार की चैम्पियन मुंबई इंडियंस के अभी तक लचर प्रदर्शन के कारण इस सत्र में रोहित शर्मा की जगह मुंबई इंडियंस की कप्तानी कर रहे हार्दिक को खेल प्रेमियों और पूर्व खिलाड़ियों से काफी आलोचना झेलनी पड़ रही है। पठान ने ‘स्टार स्पोर्ट्स प्रेसरूम’ में कहा, ‘‘हार्दिक पंड्या को मुंबई इंडियंस की कप्तानी अच्छी तरह करने की जरूरत है। जब भी मुंबई इंडियंस की टीम हारी, उसमें पंड्या की अहम भूमिका रही।”

उन्होंने कहा, ‘‘यहां तक कि कल आकाश मधवाल ने अंतिम ओवर नहीं डाला, आपको उसे जिम्मेदारी देनी चाहिए थी। जब श्रेयस गोपाल को रचिन रविंद्र का विकेट मिला था तो आपने उसे एक और ओवर क्यों नहीं दिया?” पठान ने कहा, ‘‘उसने केवल एक ओवर डाला। पिच पर भी थोड़ा ढीलापन दिखा और मैच में आपको परिस्थितियों के अनुसार तेजी से ढलने की जरूरत है। दुर्भाग्य से पंड्या अभी तक ऐसा नहीं कर पाये हैं।”

पिछले दो वर्षों में गुजरात टाइटन्स में कोच आशीष नेहरा के मार्गदर्शन में हार्दिक का प्रदर्शन शानदार रहा था जिसमें वह दोनों बार टीम को फाइनल में ले गये और 2022 में पहले ही सत्र में ट्राफी दिला दी। यह पूछने पर कि यह नेहरा की कोचिंग का असर था तो पठान ने कहा, ‘‘इसका असर था, इससे शुभमन गिल को भी मदद मिल रही है लेकिन क्या आपको लगता है कि मुंबई इंडियंस का सहयोगी स्टाफ उसकी मदद नहीं कर रहा? वे मदद करने की कोशिश रहे हैं, यह हार्दिक पंड्या पर निर्भर करता है।”

उन्होंने कहा, ‘‘उन्हें सुनिश्चित करने की जरूरत है कि उनके पास ‘ए’, ‘बी’ योजना हो। उन्हें परिस्थितियों को भांपने की जरूरत है। वह कोई नया खिलाड़ी नहीं है, वह इतने वर्षों से खेल रहा है। अगर वह अपने अनुभव का इस्तेमाल नहीं करेगा तो वह सफल नहीं हो पायेगा और अभी ऐसा ही हो रहा है।”

(एजेंसी)