मोहम्मद शमी (डिजाइन फोटो)
मोहम्मद शमी (डिजाइन फोटो)

Loading

नई दिल्ली: भारतीय टीम (Indian Cricket Team) के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) चोट के कारण इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज (IND vs ENG Test Series) में नहीं खेल रहे हैं।  इससे पहले, साउथ अफ्रीका दौरे पर भी शमी नहीं गए थे। वर्ल्ड कप (World Cup 2023)  में अपनी शानदार बॉलिंग का जलवा दिखाकर सुर्खियां बटोरने वाले शमी इसके बाद से ही भारतीय क्रिकेट टीम से दुरी बनाए हुए हैं। इस बीच खिलाड़ी ने अपने खेल को लेकर एक बड़ा बयान दिया है। जिससे उनके  रिटायरमेंट को लेकर चर्चा शुरू हो गई है। 

दरअसल, एक इंटरव्यू के दौरान मोहम्मद शमी ने अपने क्रिकेट से संन्यास को लेकर बड़ा बयान दिया है। मोहम्मद शमी ने कहा कि मैं किसी भी चीज का बोझ नहीं उठा सकता हूं। जिस दिन मुझे लगेगा कि मैं क्रिकेट से बोर हो चुका हूं उस दिन में सुबह उठकर सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर करके संन्यास का ऐलान कर दूंगा। मुझे पता है इसको लेकर मुझे कोई कुछ समझाने वाला भी नहीं है।

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by 𝕸𝖔𝖍𝖆𝖒𝖒𝖆𝖉 𝖘𝖍𝖆𝖒𝖎 (@mdshami.11)

 

रिटायरमेंट पर बोले शमी

इस इंटरव्यू में शमी ने अपने रिटायरमेंट को लेकर आगे कहा की, “मेरी रिटायरमेंट को लेकर सोच साफ है। अगर खेल में मजा नहीं आएगा तो फौरन संन्यास ले लूंगा। मुझे किसी चीज का तनाव लेने की जरूरत नहीं है और न ही मुझे कोई ऐसा समझाने वाला है। परिवार में भी मुझे कोई कुछ नहीं कहता है। जिस दिन सुबह उठने के बाद मेरे मन में ये विचार आया कि यार अब ग्राउंड जाना  है तो उसी दिन मैं ये ट्वीट कर दूंगा कि अब क्रिकेट से संन्यास लेने जा रहा हूं।”

विश्व कप 2023 में शमी का जलवा  

वनडे विश्व कप 2023 से पहले भी मोहम्मद शमी चोटिल चल रहे थे। बावजूद इसके दर्द को सहते हुए शमी ने न सिर्फ पूरा टूर्नामेंट खेला बल्कि शानदार गेंदबाजी भी की थी। टूर्नामेंट में मोहम्मद शमी ने महज 7 मैच खेले थे, इस दौरान शमी ने 24 विकेट अपने नाम किए थे। शमी वनडे विश्व कप 2023 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। 

Mohammed Shami
विश्व कप 2023 में मोहम्मद शमी (फाइल फोटो)

टूर्नामेंट के दौरान मैच में शमी ने तीन बार 6 या उससे ज्यादा विकेट हासिल किए थे। शमी को शुरुआती तीन मैचों से बाहर रहना पड़ा था। इसके बाद हार्दिक पांड्या को चोट लग गई थी और पांड्या पूरे टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे। फिर प्लेइंग इलेवन में शमी को शामिल किया गया था। इसके बाद शमी ने हर मैच में अपनी शानदार गेंदबाजी से लोगों की खूब प्रशंसा बटोरी थी। 

शमी का क्रिकेट करियर

मोहम्मद शमी ने टीम इंडिया के लिए 64 टेस्ट, 101 वनडे और 23 टी20 मैच खेले हैं। 64 टेस्ट मैचों में मोहम्मद शमी के नाम 229 विकेट दर्ज हैं। इसके अलावा 101 वनडे मैचों में 195 विकेट दर्ज हैं। वहीं 23 टी20 मैचों में शमी ने 24 विकेट हासिल किए हैं। फिलहाल शमी चोट के चलते टीम इंडिया से दूर बने हुए हैं।

रोहित-विराट की तारीफ में बोले शमी 

बता दें, हाल ही में गेंदबाज मोहम्मद शमी ने भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की जमकर तारीफ की है। उन्होंने विराट को सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज माना है, जबकि रोहित शर्मा को सबसे खतरनाक बल्लेबाज चुना है।

shami-virat-rohit
मोहम्मद शमी, रोहित शर्मा और विराट कोहली (PIC Credit: Social Media)

मीडिया से बात करते हुए मोहम्मद शमी ने कहा, ‘विराट कोहली दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं। विराट ने अभी तक कई रिकॉर्ड तोड़े हैं। मुझे लगता है कि विराट सर्वश्रेष्ठ हैं। जबकि उन्होंने रोहित शर्मा को दुनिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाज बताया है।