Jay Shah becomes ACC President for the third consecutive time
जय शाह (PIC Credit: Social Media)

Loading

नवभारत स्पोर्ट्स डेस्क: एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) की आज एनुअल जनरल मीटिंग होने वाली है। ACC की ये मीटिंग इंडोनेशिया (Indonesia) के बाली (Bali) में होनी है। एसीसी (ACC) के अध्यक्ष जय शाह (Jay Shah) इस मीटिंग में एक बड़ा फैसला ले सकते हैं, ऐसा माना जा रहा है कि वह अपने अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे सकते हैं। वह आगामी इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) का चुनाव भी लड़ सकते हैं। 

दरअसल, एसीसी के अध्यक्ष पद से जय शाह इसलिए इस्तीफा दे सकते हैं, ताकि वह इसी साल नवंबर में होने वाले आईसीसी का चुनाव लड़ सके। ऐसे में जय शाह आईसीसी चेयरमैन का चुनाव लड़ने का प्लान बना रहे हैं। इसका पक्का फैसला एसीसी की मीटिंग में किया जा सकता है। बता दें कि यह मीटिंग 2 दिन (30-31 जनवरी) तक चलेगी, जिसमें एशिया के सभी क्रिकेट बोर्ड के शामिल होंगे। 

जय शाह इस समय भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव हैं। साथ ही वह ACC के अध्यक्ष भी हैं, फ़िलहाल उन्हें यह कार्य करते हुए एक ही साल हुआ है। जबकि एसीसी में अध्यक्ष पद के लिए हर 2 साल में चुनाव होता है। यानी जय शाह का अभी एक साल का कार्यकाल और बाकी है। लेकिन, आईसीसी का चुनाव देखते हुए वह अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे सकते हैं। 

जानकारी के लिए बता दें कि अगला एशिया कप 2025 में होना है, जो टी20 फॉर्मेट में कराया जाएगा। ऐसे में इस मीटिंग में इस टूर्नामेंट के वेन्यू (मेजबानी) को लेकर भी ACC की मीटिंग में फैसला लिया जा सकता है। एशिया कप 2025 की मेजबानी के लिए दो देश ओमान और UAE सबसे बड़े दावेदार माने जा रहे हैं। पिछला यानी 2023 का एशिया कप पाकिस्तान की मेजबानी में श्रीलंका-पाकिस्तान में हुआ था। जहां टीम इंडिया ने ख़िताब जीता था।