Joe Root
PTI Photo

Loading

-विनय कुमार

भारत की मेजबानी में ICC ODI ODI World Cup, 2023 के पहले मैच England vs New Zealand में इंग्लैंड के धुरंधर बल्लेबाज़ जो रूट ने ताज़ा वर्ल्ड कप की पहली हाफ सेंचुरी ठोकी। इस मैच में खेली 77 रनों की पारी के साथ उन्होंने कुछ बड़े कीर्तिमान अपने नाम किए।

गुरुवार को वर्ल्ड कप के पहले मैच में जो रूट के बल्ले से निकली ICC ODI World Cup, 2023 की पहली हाफ सेंचुरी। रूट ने 57 गेंदों में 2 चौके और 1 छक्के की मदद से हाफ सेंचुरी पूरी की। यह जोर रूट के वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट करियर की 37वीं हाफ सेंचुरी रही। 

न्यूज़ीलैंड के खिलाफ़ वनडे क्रिकेट में सिर्फ 2 इंग्लिश खिलाड़ियों ने 800+ लेकिन, 1000 रन से नीचे रन बनाए हैं। Allen Lamb ने अपने करियर के दौरान 921 रन और David Gower ने 874 रन बनाए थे। इन दोनों से काफी आगे हो गए हैं जो रूट। 

खास बात यह भी है कि जो रूट ने 86 गेंदों में 77 रनों की पारी खेल न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे क्रिकेट में 1000+ रन बना लिए। ऐसा करने वाले इंग्लैंड के क्रिकेट के इतिहास में वे पहले खिलाड़ी बन गए। 29 रन बनाते ही उन्होंने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ वनडे क्रिकेट में 1000 रन बनाने का कीर्तिमान अपने नाम कर लिया। जो रूट ने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ अब तक खेले कुल 26 वनडे मैचों में 1048* रन बना लिए हैं। 

ICC ODI World Cup, 2019 की बात करें तो, जो  रूट ने उस वर्ल्ड कप में कुल 556 रन बनाए थे, जिसमें 2 शानदार सेंचुरी और 3 हाफ सेंचुरी शामिल थीं। अब ICC ODI World Cup, 2023 के पहले मैच में सीजन की पहली हाफ सेंचुरी ठोक कर उन्होंने बुलंद शुरुआत की है।

गौरतलब है कि अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जा रहे ENG vs NZ ODI World Cup, 2023 के पहले मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीता और पहले गेंदबाज़ी ली। इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 282 रन बना लिए और न्यूज़ीलैंड को जीत के लिए 283 रनों का टारगेट दिया है।

ENG vs NZ ODI World Cup, 2023 First Match Playing-XI

न्यूजीलैंड की Playing-XI

डेवोन कॉनवे, विल यंग, रचिन रवींद्र, डेरिल मिशेल, टॉम लाथम (Tom Latham Captain/Wicket-keeper), ग्लेन फिलिप्स, मार्क चैपमैन, मिचेल सेंटनर, जेम्स नीशम, मैट हेनरी, ट्रेंट बोल्ट।

इंग्लैंड की Playing-XI

जॉनी बेयरस्टो, डेविड मालन, जो रूट, हैरी ब्रूक, जोस बटलर (Jos Butler Captain/Wicket-keeper), लियाम लिविंगस्टोन, मोइन अली, सैम करन, क्रिस वोक्स, आदिल राशिद, मार्क वुड।