Virat Kohli and Kane

Loading

-विनय कुमार

भारत और वेस्ट इंडीज के बीच दूसरे टेस्ट (IND vs WI 2nd Test) मैच का आज दूसरा दिन है। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहले दिन का खेल समाप्त होने तक 4 विकेट पर 288* रन बना लिए थे। क्रीज़ पर  विराट कोहली (Virat Kohli) 87* रन और रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) 36* रन के आगे खेलने आज शाम भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे मैदान में उतरेंगे। आज यदि विराट कोहली पिच पर टिक गए, तो वे न्यूज़ीलैंड के धाकड़ बल्लेबाज़ केन विलियमसन को पछाड़ सकते हैं।

आज 13 रन बनाते ही विराट कोहली की सेंचुरी पूरी हो जाएगी और यदि ऐसा हो जाता है, तो वे टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा सेंचुरी लगाने के मामले में केन विलियमसन (Kane Williamson) से आगे निकल जाएंगे। मैच के पहले दिन उनके नाम दो से तीन कीर्तिमान पहले ही जुड़ चुके हैं। गुरुवार, 20 जुलाई को मैदान में उतरते ही विराट कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना 500वां मैच खेला। इसके साथ ही, वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ भारत के 100वें टेस्ट मैच में खेलना एक रिकॉर्ड बना। इसके अलावा 500वें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में 50 या 50+ रन बनाने वाले वे दुनिया के पहले बल्लेबाज भी बने। पहले दिन के अपने 87* स्कोर के साथ विराट कोहली ने (25,548* रन) इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में साउथ अफ्रीका के महारथी बल्लेबाज़ रहे जैक कैलिस (Jacques Kallis 25,534 रन) को पछाड़कर 5वें पायदान पर काबिज हो गए। विराट कोहली 500 या 500+ इंटरनेशनल मैच खेलने वाले दुनिया के 10वें और भारत के 4थे खिलाड़ी भी बने।

यदि, आज West Indies vs India 2nd Test Match, 2023 के दूसरे दिन विराट कोहली सेंचुरी लगाने में कामयाब होते हैं, तो वे केन विलियमसन से पीछे छोड़ देंगे।

रिकॉर्ड्स बताते हैं कि टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा सेंचुरी लगाने के मामले में फिलहाल विराट कोहली 28 सेंचुरी के साथ 18वें पायदान पर हैं और केन विलियमसन 17वें पायदान पर। दोनों बल्लेबाजों के टेस्ट क्रिकेट में इस समय 28-28 सेंचुरी हैं। आज 13 रन बनते ही विराट कोहली के नाम 29 सेंचुरी हो जाएगी और वे विलियमसन को पछाड़ 17वें नंबर पर काबिज हो जाएंगे।

आपको याद दिला दें की नवंबर 2019 के करीब 3 साल के लंबे अंतराल के बाद विराट कोहली के  बल्ले से सेंचुरी निकली थी 9 मार्च 2023 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए टेस्ट मैच में। उसके बाद यह ताज़ा सेंचुरी होगी, यदि आज वे और 13 रन बनाने में सफल रहे।