अब बाबर के हाथ शोएब मलिक का करियर, ICC T20 World Cup-2022 में खेलने की तमन्ना पर क्या बोले  Sania Mirza के ‘विस्फोटक’ शौहर

    Loading

    -विनय कुमार

    पाकिस्तान क्रिकेट टीम के धाकड़ बल्लेबाज शोएब मलिक (Shoaib Malik) ने अंतरराष्ट्रीय करियर से संन्यास लेने के सवाल पर बेबाकी से जवाब दिया। मालिक ने कहा, ” मै इस वक्त किसी के पर भार नहीं हूं। T20 World Cup, 2022 में खेलने की तमन्ना ज़ाहिर करते हुए उन्होंने कहा, “बाबर आजम (Babar Azam) चाहेंगे तो मैं जरूर खेलूंगा, या फिर इज्जत के साथ साइड हो जाऊंगा।”

    गौरतलब है कि शोएब मलिक (Shoaib Malik) ने साल 1999 में  अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था। खास बात ये भी है ही फिलहाल दुनिया में एक्टिव खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा उम्र वाले क्रिकेटर भी वही हैं। आपको याद दिला दें कि, पिछले ICC T20 World Cup, 2021 में भी वो पाकिस्तान की तरफ से खेलते नजर आए थे। इसके अलावा PSL 2022 में भी उन्होंने शिरकत की थी और  ‘पेशावर जाल्मी’ (Peshawar Zalmi) की तरफ से बेहतरीन प्रदर्शन किया था। इस सीजन के PSL में मलिक सबसे ज्यादा रन बनाने वालों में चौथे टॉप स्कोरर थे। 

    क्रिकेट पाकिस्तान (Cricket Pakistan) से अपनी खास बातचीत में शोएब मलिक (Shoaib Malik) ने कहा “मेरी उम्र की वजह से कोई यह नहीं साबित कर सकता कि मैं किसी के ऊपर भार हूं। मैंने हाई लेवल प्रदर्शन किया है। विशेषकर T20 Cricket में मैंने बल्लेबाजी, बॉल और फील्डिंग से भी अपने आपको साबित भी किया है। मैं इस समय अपने खेल को एंजॉय कर रहा हूं। क्योंकि, इस समय मैं अपने पूरे एक्सपीरियंस को खेलने में लगा रहा हूं।”

    इज्जत के सात रिटायर होना चाहते हैं मलिक

    पाकिस्तान क्रिक्रेट टीम के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam Captain Pakistan) के साथ अपने संबंध  को लेकर उन्होंने कहा, “हम नियमित तौर पर बात करते रहते हैं। मैंने उनसे अपने फ़्यूचर प्लानिंग भी वर्ल्ड कप के दौरान (ICC T20 World Cup, 2021) बात की थी। मेरी बाबर आजम के साथ बेहतर कम्युनिकेशन है। मैं निजी तौर पर कहू तो, मैं अपने मुल्क के लिए अभी भी खेलना चाहता हूं। अभी वर्ल्ड कप (ICC T20 World Cup, 2022) को लेकर मैंने कोई मन नहीं बनाया है। क्योंकि, मैं इज्जत  के साथ संन्यास लेना चाहता हूं। लेकिन, अगर बाबर आजम चाहें, तो मैं खेलूंगा, वरना इज्जत के साथ साइड हो जाऊंगा।” 

    गौरतलब है कि Shoaib Malik को ICC T20 World Cup, 2021 की पाकिस्तान की टीम में शोहेब मक्सूद के रिप्लेसमेंट के तौर पर शामिल किया गया था। लेकिन 6 मैचों में उनका एवरेज करीब 50 का रहा था। उस टूर्नामेंट में। उनकी स्ट्राइक रेट 181.81 थी। इसके बाद PSL में कुल खेले 11 मैचों में उन्होंने 44.55 की औसत से 411 रन बनाए थे। इसमें 3 हाफ सेंचुरी भी शामिल थी। इस लीग टूर्नामेंट में उनकी बल्लेबाजी की स्ट्राइक रेट 137.32 थी। 

    अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का इतिहास बताता है कि Shoaib Malik ने 22 साल से ज्यादा के करियर में 35 टेस्ट, 287 वनडे मैच और 124 T20 मुकाबले खेले हैं। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 1898 रन बनाए और 32 विकेट हासिल किए हैं। वनडे इंटरनेशनल में उनके नाम 7534 रन और 158 विकेट दर्ज़ हैं। T20I क्रिकेट में उनका जबरदस्त रिकॉर्ड है। इस फॉर्मेट में उन्होंने 2435 रन बनाए हैं 28 विकेट चटकाए हैं। आपको याद दिला दें कि IPL के इनौग्रल सीजन में शोएब मलिक ‘दिल्ली डेयरडेविल्स’ (अब दिल्ली कैपिटल्स Delhi Daredevils) की टीम की तरफ से 7 मैच खेल चुके हैं।