आज से ठीक चार साल पहले रोहित शर्मा ने बनाया था ऐसा रिकॉर्ड, जो आज तक नहीं तोड़ पाया कोई

    Loading

    नई दिल्ली: क्रिकेट के दुनिया मे भारतीय खिलाड़ियों ने एक से बढ़कर एक रिकॉर्ड कायम किए हैं। कहते है रिकॉर्ड तो टूटने के लिए ही बनते हैं, लेकिन भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) का एक खिलाड़ी ऐसा भी जिसका रिकॉर्ड (Records) आज तक कोई नही तोड़ पाया है। जी हां हम बात कर रहे है रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की। 

    हाल ही में रोहित शर्मा को विराट कोहली (Virat Kohli) की जगह सीमित ओवर्स के फॉर्मेट में भारतीय टीम की कप्तानी सौंपी गई है। उन्होंने अपने बल्ले से सीमित ओवर्स के फॉर्मेट (Limited Over Formats Captain) में कई बड़े रिकॉर्ड बनाए हैं, जो अब तक नहीं टूटे हैं। 

    सबसे तेज़ शतक 

    बता दें कि, वनडे में तीन बार दोहरी शतक जमाने वाले, रोहित शर्मा (Rohit Sharma Triple Century) पहले बल्लेबाज हैं। इसके अलावा टी20 इंटरनेशनल (T20I) में भी उन्होंने संयुक्त रूप से दुनिया का सबसे तेज शतक (Rohit Sharma Fasted Century) बनाया था। 

    रोहित शर्मा ने चार साल पहले रचा था इतिहास 

    ये रिकॉर्ड रोहित ने आज से ठीक चार साल पहले यानी 22 दिसंबर 2017 में श्रीलंका के खिलाफ बनाया था। उन्होंने सिर्फ 35 बॉल पर ही शतक ठोक डाला था। इस मैच में रोहित शर्मा ने 43 गेंदों में 118 रनों की पारी खेली थी, जिसमें 10 छक्के और 12 चौके शामिल हैं।

    बतौर कप्तान बने दुनिया के पहले तेज शतक बनाने वाले खिलाड़ी

    बता दें कि, इस मैच में रोहित शर्मा को टीम का कप्तान भी बनाया गया था। जिसके चलते वे दुनिया के पहले ऐसे खिलाड़ी बने, जिसने बतौर कप्तान टी20 इंटरनेशनल में सबसे तेज शतक जमाया है। उनके अलावा किसी भी कप्तान ने इतनी तेज़ शतक नहीं बनाया है।  

    रोहित शर्मा के अलावा 2 ओर बल्लेबाज ने बनाया ये रेकर्ड

    सबसे पहले टी20 इंटरनेशनल में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड, साउथ अफ्रीका के डेविड मिलर ने 29 अक्टूबर 2017 में बनाया था। जहां उन्होंने सिर्फ 35 बॉल पर सेंचुरी बनाई थी। इसके करीब दो महीने बाद ही रोहित शर्मा ने इतनी ही बॉल पर सेंचुरी बना कर डेविड मिलन की बराबरी की। 

    ये सिलसिला यही नहीं थमा इसके बाद भी करीब दो साल बाद 30 अगस्त 2019 को एक बार फिर चेक रिपब्लिक के खिलाड़ी सुदेश विक्रमसेकरा ने 35 बॉल पर ही सेंचुरी लगाते हुए दोनों बल्लेबाज़ों की बराबरी कर ली। अब तक तीन बल्लेबाज संयुक्त रूप से टी20 इंटरनेशनल सबसे तेज प्लेयर बन गए हैं, हालांकि ये रिकॉर्ड फ़िलहाल कोई तोड़ नहीं पाया है।