PAK vs BAN Asia Cup 2023
PTI Photo

Loading

लाहौर: हारिस राउफ और नसीम शाह की तूफानी गेंदबाजी के बाद इमाम उल हक और मोहम्मद रिजवान के अर्धशतक से पाकिस्तान ने एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट के सुपर चार चरण में बुधवार को यहां बांग्लादेश पर सात विकेट की आसान जीत दर्ज की। बांग्लादेश के 194 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान ने इमाम (84 गेंद में 78 रन, पांच चौके, चार छक्के) और रिजवान (79 गेंद में नाबाद 63, सात चौके, एक छक्का) के अर्धशतक और दोनों के बीच तीसरे विकेट की 85 रन की साझेदारी की बदौलत 63 गेंद शेष रहते तीन विकेट पर 194 रन बनाकर जीत दर्ज की।

बांग्लादेश इससे पहले मुशफिकुर रहीम (87 गेंद में 64 रन, पांच चौके) और कप्तान शाकिब अल हसन (57 गेंद में 53 रन, सात चौके) के अर्धशतक और दोनों के बीच 100 रन की साझेदारी के बावजूद राउफ (19 रन पर चार विकेट) और नसीम (34 रन पर चार विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने 38.4 ओवर में 193 रन पर ही सिमट गया।  मुशफिकुर और शाकिब के अलावा बांग्लादेश का कोई बल्लेबाज टिककर नहीं खेल पाया। टीम ने अपने शुरुआती चार विकेट पहले पावर प्ले में ही 47 रन तक गंवा दिए थे जबकि 30 से 39 ओवर के बीच में टीम ने 47 रन जोड़कर छह विकेट गंवाए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे पाकिस्तान को फखर जमां (20) और इमाम ने पहले विकेट के लिए 9.1 ओवर में 35 रन जोड़कर सतर्क शुरुआत दिलाई। फखर ने तास्किन अहमद के पहले ही ओवर में दो चौकों के साथ शुरुआत की। पांचवें ओवर में जब टीम का स्कोर बिना विकेट खोए 15 रन था तब एक फ्लडलाइड के बंद होने के कारण लगभग 20 मिनट तक खेल रुका रहा। इमाम ने भी सातवें ओवर में तास्किन पर तीन चौकों के साथ तेवर दिखाए। 

तास्किन के अलावा अन्य गेंदबाजों ने शुरुआती पावरप्ले में किफायती गेंदबाजी की। टीम को इसका फायदा फखर के विकेट के रूप में मिला जिन्हें शरीफुल इस्लाम ने पगबाधा किया। कप्तान बाबर आजम ने 12वें ओवर में शरीफुल पर चौके और दो रन के साथ टीम का स्कोर 50 रन तक पहुंचाया। इमाम ने हसन महमूद की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का जड़ा लेकिन अगले ओवर में बाबर तास्किन की गेंद को विकेटों पर खेल गए। उन्होंने 17 रन बनाए। मोहम्मद रिजवान ने आते ही तीखे तेवर दिखाए।

उन्होंने हसन महमूद के ओवर में छक्के से खाता खोला और फिर चौका भी जड़ा। रिजवान ने मेहदी हसन मिराज पर चौके के साथ 23वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया। इमाम ने मेहदी हसन मिराज पर छक्के के साथ 61 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने इस ऑफ स्पिनर के ओवर में छक्का और चौका भी मारा लेकिन इसी ओवर में बोल्ड हो गए। रिजवान ने भी मेहदी हसन मिराज की गेंद पर एक रन के साथ 71 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।

उन्होंने आगा सलमान (नाबाद 12) के साथ मिलकर 40वें ओवर में टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया। इससे पहले राउफ ने अपनी गति से बांग्लादेश के बल्लेबाजों को परेशान किया तो नसीम की स्विंग और सीम का विरोधी बल्लेबाजों के पास कोई जवाब नहीं था। बांग्लादेश ने दूसरे ही ओवर में पिछले मैच के शतकवीर मेहदी हसन मिराज (00) का विकेट गंवाया जिन्होंने नसीम की गेंद पर मिडविकेट पर फखर जमां को कैच थमाया। मोहम्मद नईम (20) और लिटन दास (16) ने कुछ आकर्षक शॉट खेलकर स्कोर 31 रन तक पहुंचाया।

शाहीन शाह अफरीदी (42 रन पर एक विकेट) ने उछाल लेती गेंद पर लिटन को विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान के हाथों कैच कराया। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने इसके बाद गेंद राउफ को थमाई जिनकी गेंद को पुल करने की कोशिश में नईम गेंदबाज को वापस कैच दे बैठे। तौहीद हृदय (02) को बोल्ड करके राउफ ने पाकिस्तान का स्कोर चार विकेट पर 47 रन किया।

शाकिब और मुशफिकुर की अनुभवी जोड़ी ने शीर्ष क्रम की नाकामी के बाद पारी को संभाला। दोनों ने शतकीय साझेदारी की और इस दौरान अर्धशतक भी पूरे किए। फहीम अशरफ (27 रन पर एक विकेट) ने शाकिब को आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा जिसके बाद बांग्लादेश की पारी को सिमटने में अधिक समय नहीं लगा। टीम ने अंतिम पांच विकेट 19 रन पर गंवाए। (एजेंसी)