पाकिस्तान ने गॉल के स्टेडियम में रचा इतिहास, अब्दुल्ला शफीक का जानदार प्रदर्शन

    Loading

    पाकिस्तान के श्रीलंका दौरे में  श्रीलंका ने पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी में 222 रन बनाए। इसके बाद पाकिस्तान ने चेज़ करते हुए 218 रन बनाए। 4 रनों की लीड लेकर श्रीलंका ने दूसरी पारी की बल्लेबाज़ी शुरू की। दूसरी पारी में श्रीलंका ने 337 रन बनाए और पाकिस्तान को जीत के लिए 342 रनों का टारगेट दिया। इस टारगेट को पाकिस्तान ने मैच के अंतिम दिन 6 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया।

    पाकिस्तान ने श्रीलंका को टेस्ट सीरीज के पहले मैच के आखिरी दिन बेहतरीन बल्लेबाज़ी करते हुए 4 विकेट से जीत हासिल की। दो मैचों की इस ताज़ा टेस्ट सीरीज (SL vs PAK Test Series, 2022) का पहला मैच जीतकर कप्तान बाबर आज़म (Babar Azam Captain Pakistan Test Team) की टीम ने 1-0 से बढ़त बना ली है।  गौरतलब है कि आज मैच के आखिरी दिन पाकिस्तान को जीत के लिए 120 रन बनाने थे, जो उसने बना लिए। पाकिस्तान की इस बेहतरीन जीत में टीम के सलामी बल्लेबाज अब्दुल्ला शफीक (Abdullah Shafiq) का बड़ा योगदान रहा, जिन्होंने दूसरी पारी में टारगेट चेज़ करते हुए नाबाद शतकीय पारी खेली।

    शफीक ने 408 गेंदों का सामना करते हुए 160 रन बनाए, जिसमें 7 चौके और 1 छक्का भी शामिल रहा। पाकिस्तान टेस्ट टीम के कप्तान बाबर आज़म (Babar Azam Captain Pakistan Cricket Team) ने पहली पारी में सेंचुरी और दूसरी पारी में हाफ सेंचुरी लगाई। उन्होंने पहली पारी में 244 गेंदों का सामना किया और 11 चौके और 2 छक्के की मदद से 119 रन बनाए। दूसरी पारी में उन्होंने 104 गेंदों में 55 रन बनाए, जिसमें 4 चौके और 1 छक्का भी शामिल रहा।

    गौरतलब है कि पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज अब्दुल्ला शफीक (Abdullah Shafiq) दूसरी पारी में नॉट आउट रहे। उन्होंने अपने टेस्ट करियर की दूसरी सेंचुरी लगाई। यह मैच उनके करियर का छठवां टेस्ट मैच था। अब तक खेले टेस्ट मैचों में उनका यह बेस्ट स्कोर रहा।  

    टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पाकिस्तान ने गॉल के मैदान में नई मिसाल कायम की। इस मैदान पर पाकिस्तान ने टेस्ट में सबसे बड़ा टारगेट चेज़ किया और जीत हासिल की। इतिहास बताता है कि इस मैदान पर एक मैच की चौथी पारी में श्रीलंका ने न्यूजीलैंड के खिलाफ (NZ vs SL Test Match Galle International Cricket Stadium Sri Lanka) सबसे ज्यादा 4 विकेट पर 268 रन बना कर टारगेट हासिल की थी। अब पाकिस्तान ने उससे बड़े आंकड़े हो हासिल किया है।  

    इस टेस्ट मैच में श्रीलंका के बाएं हाथ के स्पिनर प्रभात जयसूर्या (Prabhat Jayasuriya)  9 विकेट चटकाए। यह उनके अंतरराष्ट्रीय टेस्ट करियर का दूसरा मैच था। प्रभात ने पहली पारी की गेंदबाज़ी में 39 ओवर में 82 रन दिए और 5 विकेट चटकाए। और, दूसरी पारी में 2.40 की इकॉनमी रेट से 4 विकेट चटकाए। 

    – विनय कुमार