27 साल की उम्र में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेकर सभी को था चौंकाया, फिक्सिंग के मामले में भी लग चूका है 5 साल का बैन

    Loading

    नई दिल्ली: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पेसर मोहम्मद आमिर (Mohammad Amir Birthday) का आज यानी 13 अप्रैल को जन्मदिन है। इस साल वह अपना 30वां बर्थडे मना रहे हैं। वैसे तो आमिर काफी विवादों में रहे हैं, लेकिन वह पाकिस्तान (Pakistan) के बेहतरीन गेंदबाजों में से एक हैं। उन्होंने महज़ 27 साल की उम्र में ही टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) से संन्यास ले लिया था, उनके इस फैसले से सभी काफी हैरान हुए थे। अपने करियर में उन्होंने 36 टेस्ट में 119 विकेट झटके थे। विराट कोहली (Virat Kohli) भी आमिर की गेंद को खेलने में काफी परेशान होते थे। 

    एशिया कप में किया था कमाल 

    मोहम्मद आमिर का जन्म आज ही के दिन साल 1992 में पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के गुज्जरखान में हुआ था। उन्होंने एशिया कप-2016 के मैच में भारत के खिलाफ शानदार गेंदबाजी की थी, जिससे कई दिग्गज भी प्रभावित हुए थे। उन्होंने तब उस टी20 इंटरनैशनल मैच में 3 विकेट अपने नाम किए थे। ढाका में एशिया कप के मुकाबले में जीत तो भारत की हुई थी, लेकिन भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पाक पेसर मोहम्मद आमिर की जमकर तारीफ भी की थी।

    5 साल का लगा बैन

    18 साल की उम्र में 2009 टी-20 वर्ल्ड कप में डेब्यू करने वाले मोहम्मद आमिर को क्रिकेट विश्लेषक लंबी रेस का घोड़ा मान रहे थे। लेकिन, 2010 के पाकिस्तान के इंग्लैंड दौरे पर स्पॉट फिक्सिंग की खबरें आई थी। जहां मोहम्मद आमिर का भी नाम शामिल था। जिसके बाद उन पर 5 साल का प्रतिबंध लगा गया था। उनके अलावा दो अन्य खिलाड़ी मोहम्मद आसिफ और सलमान बट पर भी 5-5 साल का प्रतिबंध लगा था।

    2016 में की वापसी

    मोहम्मद आमिर ने बैन के बाद साल 2016 में पाकिस्तान टीम में वापसी की थी। कड़ी मेहनत से उन्होंने पुरानी फॉर्म को वापस पाया। साथ ही विश्व के प्रमुख गेंदबाजों में अपनी जगह भी बनाई। साल 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में आमिर ने भारत के खिलाफ अद्भुत गेंदबाजी की, जिसके बदौलत पाकिस्तान इस खिताबी मुकाबले को जीतने में कामयाब हो पाया था।