PCB

    -विनय कुमार 

    पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने तानिया मल्लिक (Tania Mallick) को PCB की महिला क्रिकेट की नई चीफ बनाया है। तानिया ऑफिशियली 1 अक्तूबर को अपना कार्यभार संभाल लेंगी। गौरतलब है कि तानिया मलिक पाकिस्तान महिला क्रिकेट की पूर्व धाकड़ बल्लेबाज उरोज मुमताज (Uroj Mumtaz) की जगह लेंगी, जिन्होंने इसी साल मई के महीने में पाकिस्तान महिला क्रिकेट के सिलेक्शन के मामलों पर ही खास तौर पर अपना ध्यान रखने के उद्देश्य से अतिरिक्त जिम्मेदारियों से छुट्टी ले ली थी।

    उरोज मुमताज ने अपने पाकिस्तान महिला क्रिकेट की चीफ के तौर पर अपने कार्यकाल में खिलाड़ियों के कॉन्ट्रैक्ट में बढ़ोतरी कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उनके ही कार्यकाल के दौरान सैयदा अरूब शाह, आयशा नसीम (Ayesha Nadeem) और फातिमा सना (Fatima Sana) जैसे युवा खिलाड़ी उभरकर सामने आईं, जिन्होंने बहुत ही कम वक्त में नेशनल टीम में अपना असर भी दिखाया।

    इस दरम्यान पूर्व नेशनल बैडमिंटन चैंपियन तानिया मलिक (Tania Mallick) एक बेहतरीन एजुकेशनल बैकग्राउंड और एक्सपीरियंस वाली शख्सियत भी हैं। खबरों के मुताबिक, उन्होंने LUMS University से मास्टर्स डिग्री की है। 1986 में सियोल एशियाड खेलों में भी हिस्सा लिया था। इसके साथ ही वे  2010 से ‘पंजाब ओलंपिक संघ’ की वाइस प्रेसिडेंट भी हैं। फिलहाल तानिया मालिक ‘पाकिस्तान ओलंपिक संघ’ के शिक्षा और महिला आयोगों के मेंबर के तौर पर भी काम कर रही हैं। ऐसे में एक बात तो साफ है कि वो एक बेहतरीन पृष्ठभूमि वाली शख्सियत हैं। पाकिस्तान क्रिकेट में सुधार के कुछ विशेष संकेतों के साथ, निश्चित तौर पर महिला टीम को नई ऊंचाइयों पर ले जाने में अहम भूमिका निभाने में उनके लिए एक बेहतरीन अवसर भी है। आपको याद दिला दें कि तानिया मलिक (Tania Mallick) पहले भी अलग-अलग मल्टीनेशनल ऑर्गेनाइजेशन के साथ काम कर रहे वर्ल्ड बैंक महिला विकास परियोजनाओं से जुड़ी रही हैं।

    ‘पाकिस्तान महिला क्रिकेट’ के लिए  रोमांचक दौर के संकेत

    पाकिस्तान महिला क्रिकेट टीम ने आखिरी बार वेस्ट इंडीज के खिलाफ (Pakistan Women’s Cricket Team vs West Indies Women’s Cricket Team) सीमित ओवर के मैचों की सीरीज खेली थी। हालांकि, टीम की रेगुलर कप्तान बिस्माह मारूफ (Bismah Maroof) की मौजूदगी में सीरीज हार गई, उन्होंने नसीम (Nasem), ​​डायना बेग (Diana Baig) जैसी युवा महिला खिलाड़ियों ने कुछ बेहतरीन प्रदर्शन ज़रूर किए। पाकिस्तान महिला क्रिकेट टीम ने एक साथ वेस्ट इंडीज का ए दौरा (PAK W vs WI W) भी खेला। यह PCB और CWI दोनों बोर्ड की तरफ से सही दिशा में उठाया गया एक सार्थक कदम भी माना गया था। इसके बाद अब पाकिस्तान महिला क्रिकेट की टीम ICC WOMEN’S ODI WORLD CUP के क्वालीफायर मैच में मैदान में नजर आएगी। उन सभी प्रोग्राम्स के मद्देनजर तानिया मल्लिक जल्द ही आगामी मैचों के लिए टीम के महत्वपूर्ण मामलों पर निर्णय लेंगी और वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ रणनीति तय करेगी।