Team's fitness was at the bottom of the priority list for Babar and coach Arthur: Hafeez
मोहम्मद हफीज, मिकी आर्थर और बाबर आजम (PIC Credit: Social Media)

Loading

कराची: पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेट निदेशक मोहम्मद हफीज (Mohammad Hafeez) ने दावा किया कि पूर्व कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) और विदेशी कोच मिकी आर्थर (Mickey Arthur) और ग्रांट ब्रैडबर्न ने भारत में वनडे विश्व कप (World Cup 2023) से पहले टीम की फिटनेस (Team Fitness) को प्राथमिकता सूची में सबसे नीचे रखा। बाबर की कप्तानी में पाकिस्तानी टीम वनडे विश्व कप में नौ लीग मैच में से पांच गंवाकर पांचवें स्थान पर रही और नॉकआउट राउंड में जगह बनाने में विफल रही।  

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के निराशाजनक दौरे के बाद हाल में हफीज का अनुबंध नहीं बढ़ाया। उन्हें पाकिस्तान के विश्व कप में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद 2023 के अंत में टीम निदेशक बनाया गया था। हफीज के पद संभालने के बाद पाकिस्तान को आस्ट्रेलिया में तीन टेस्ट की श्रृंखला में वाइटवाश का सामना करना पड़ा और फिर न्यूजीलैंड से भी टीम पांच मैच की टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में 1-4 से हार गयी।  

हफीज ने कहा, ‘‘जब मैं टीम निदेशक बना था तो आस्ट्रेलिया पहुंचते ही मैंने टीम ट्रेनर को खिलाड़ियों के फिटनेस मानक की रिपोर्ट मुझे देने को कहा। मैंने उसे नया फिटनेस रूटीन तैयार करने को कहा।” उन्होंने ‘एआरवाई स्पोर्ट्स चैनल’ से कहा, ‘‘उसने मुझे बताया कि पूर्व कप्तान (बाबर) और मुख्य कोच (आर्थर) ने उसे छह महीने पहले कहा था कि इस समय फिटनेस प्राथमिकता नहीं है और खिलाड़ी जैसा चाहते हैं, उन्हें खेलने दिया जाये।”  

हफीज ने कहा, ‘‘जब टीम ट्रेनर ने मुझे यह सब बताया तो यह मेरे लिए इतना हैरानी भरा था कि उसे कहा गया था कि खिलाड़ियों की फिटेनस की जांच नही करे।” हफीज ने कहा कि जब उन्होंने खिलाड़ियों के ‘बॉडी फैट’ प्रतिशत और ‘एंड्योरेंस’ स्तर को देखा तो यह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मानकों के हिसाब से काफी नीचे था। उन्होंने कहा, ‘‘आधुनिक क्रिकेट में सभी टीम के लिए फिटनेस शीर्ष प्राथमिकता होती है।”  

हफीज ने यह भी आरोप लगाया कि जब आस्ट्रेलिया में कुछ खिलाड़ियों के परीक्षण किये गये तो वे दो किमी की दौड़ भी पूरी नहीं कर सके। उन्होंने कहा, ‘‘खिलाड़ियों का ‘बॉडी फैट’ (वसा) स्तर सामान्य सीमा से डेढ़ अंक ऊपर था।” 

(एजेंसी)