File Photo
File Photo

    – विनय कुमार

    पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर रमीज राजा (Rameez Raja) का मानना है कि WTC के फाइनल में साउथम्प्टन के इस ऐतिहासिक मैदान में पहली पारी में कुछ विकेट झटक न्यूजीलैंड पर दबाव बनाकर भारतीय टीम ‘आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिपसी (WTC FINAL India vs New Zealand) फाइनल में वापसी कर सकती है। न्यूजीलैंड ने भारत को पहली पारी की बल्लेबाज़ी में 217 रन पर ही समेट दिया था, जिसके बाद बल्लेबाजी के लिए उसके दो सूरमा बल्ला थामे मैदान में उतरे। तीसरे दिन के खेल के अंत तक न्यूजीलैंड 2 विकेट पर 101 रन बनाने के बाद भारत से 116 रन पीछे रही।

    पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी रमीज राजा ने कहा कि विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) के पास एक स्पष्ट गेम प्लान होना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके गेंदबाज उन रणनीति पर अमल करें। रमीज राजा ने YouTube चैनल में कहा, ”भारत को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि न्यूजीलैंड बड़ी बढ़त न ले सके। उन्हें दबाव बनाए रखने और अच्छी कैच पकड़ने के साथ नियमित अंतराल पर विकेट चटकाने की जरूरत है। विराट कोहली (Virat Kohli) के पास एक सीधा और सरल गेम प्लान (WTC India’s game plan) होना चाहिए और सभी को उसी रणनीति पर अमल करना चाहिए।”

    उन्होंने कहा, “यह मुश्किल होगा। दबाव होगा, लेकिन यह असंभव नहीं है। भारत (WTC Final India) शानदार वापसी कर सकता है। भारत के लिए उम्मीदें खत्म नहीं हुई हैं। उन्हें वापसी करने के लिए बेहतरीन क्रिकेट खेलने की जरूरत है।”  रमीज राजा को यह भी लगता है कि भारतीय गेंदबाजी का आक्रमण जैसे जैसे मैच आगे बढ़े, वैसे वैसे साउथम्पटन की पिच और परिस्थितियों के अनुकूल होता जाएगा।

    उन्होंने कहा, “भारत इस फॉर्मेट में (Test Cricket) बोलिंग अटैक गेंदबाजी के कारण सफल रहा है। उनके पास ऐसे गेंदबाज हैं, जो 20 विकेट झटक सकते हैं। मुझे लगता है कि आगे चलकर भारत की स्थिति मजबूत होगी। क्योंकि, अगर विकेट सूख जाते हैं तो, उसके पास रविचंद्रन अश्विन (Ravichanran Ashwin off-spinner Team India) और रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) के रूप में दो स्पिनर हैं। क्रिकेटर से कमेंटेटर बने रमीज राजा (Rameez Raja) ने कहा, “दूसरी तरफ, न्यूजीलैंड का एक आयामी अटैक है, और इसका गेंदबाजी आक्रमण पहली पारी के लिए बेहतर रहा है।”

    गौरतलब है कि, WTC Final मैच में पहले दिन से ही बारिश और खराब रोशनी खेल बिगाड़ रही है। पहला दिन तो बिना एक भी गेंद खेले बेकार चला गया। हालत बताते हैं कि, यह मैच रिजर्व डे (Reserve Day WTC 2021) में जाएगा, क्योंकि 3 दिनों में अब तक 180 ओवरों में से केवल 141 ही खेले जा सके हैं। और साउथैंपटन में बारिश ने खेल खराब कर रखा है।