Prasidh Krishna Test cap number 309 and famous cricketer test cap number
Designed Photo

Loading

नवभारत स्पोर्ट्स डेस्क: बॉक्सिंग डे टेस्ट (Boxing Day Test) में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच खेला (IND vs SA 1st Test) जा रहा है। यह मुकाबला सेंचुरियन में हो रहा है। इस मुकाबले में भारत की तरफ से प्रसिद्ध कृष्णा (Prasidh Krishna Test Debut) ने टेस्ट डेब्यू किया है। वह भारत के 309 खिलाड़ी हैं, जिसने टेस्ट में डेब्यू किया है। उनसे पहले मुकेश कुमार 308 वे खिलाड़ी थे। मतलब अब तक 309 भारतीय खिलाड़ियों ने टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया है। तो चलिए जानते हैं कुछ दिग्गजों के टेस्ट कैप नंबर…

एल अमर सिंह को मिला था पहला टेस्ट कैप 

पहला भारतीय टेस्ट कैप एल अमर सिंह को मिला था। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 1932 में क्रिकेट में डेब्यू किया था। यह मैच इंग्लैंड के लार्ड मैदान पर खेला गया था। जबकि उनका आखिरी मुकाबला भी इंग्लैंड के खिलाफ ही था, जो उन्होंने ओवल ग्राउंड में 1936 में खेला खेला। 

सुनील गावस्कर- कैप नंबर 128 

भारत के क्रिकेट दिग्गजों में से एक सुनील गावस्कर का टेस्ट में कैप नंबर 128 है। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 1970/71 में पोर्ट ऑफ स्पेन, त्रिनिदाद और टोबैगो में अपना पहला टेस्ट खेला था। जबकि उनका आखिरी मैच पाकिस्तान के खिलाफ बंगलौर में 1987 में खेला गया था। 

कपिल देव- कैप नंबर 141 

वर्ल्ड कप विजेता कप्तान कपिल देव का टेस्ट कैप नंबर 141 है। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 1978 में पाकिस्तान के ही फैसलाबाद में अपना टेस्ट डेब्यू किया है। कपिल देव भारतीय टीम में एक ऑलराउंडर की भूमिका में थे। बेहतरीन बल्लेबाजी और गेंदबाजी के बदौलत उन्होंने टीम इंडिया को पहला वर्ल्ड कप जिताया था। उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मैच 1994 में न्यूजीलैंड के खिलाफ हैमिल्टन में खेला था। 

सचिन तेंदुलकर- कैप नंबर 187 

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का टेस्ट कैप नंबर 187 है। तेंदुलकर ने पाकिस्तान के खिलाफ कराची में 1989 में अपना पहला टेस्ट मैच खेला था। सचिन तेंदुलकर भारतीय क्रिकेट टीम का वह हिस्सा रहे हैं, जिन्होंने अपनी शानदार बल्लेबाजी से कई वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए हैं, जिन्हें आज भी तोड़ पाना बेहद मुश्किल है। तेंदुलकर ने अपना आखिरी टेस्ट मुकाबला 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने पसंदीदा ग्राउंड वानखेड़े में खेला था। 

राहुल द्रविड़- कैप नंबर 206 

वर्तमान में राहुल द्रविड़ टीम इंडिया के मुख्य कोच है, लेकिन एक समय ऐसा था जब वह टीम इंडिया के कप्तान भी रहे हैं। उनका टेस्ट कैप नंबर 206 है। द्रविड़ ने अपना पहला टेस्ट मैच 1996 में इंग्लैंड के खिलाफ लार्ड क्रिकेट ग्राउंड में खेला था। जबकि उनका आखिरी टेस्ट मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडीलेड में 2012 में खेला गया था। 

सौरव गांगुली- कैप नंबर 207 

सौरव गांगुली का टेस्ट कैप नंबर 207 है। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ लार्ड क्रिकेट ग्राउंड में 1996 में अपने करियर का पहले टेस्ट मैच खेला था। गांगुली का आक्रामक अंदाज़ हर किसी को बेहद पसंद आता था। वह अपने ऐटिटूड के लिए काफी मशहूर थे। उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मैच 2008 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर में खेला था। 

वीरेंद्र सेहवाग- कैप नंबर 239

टीम इंडिया के आलमी बल्लेबाज वीरेंद्र सेहवाग अपनी आक्रामक खेल के लिए काफी फेमस थे। वह टेस्ट फॉर्मेट को भी बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए खेलते थे। उनका टेस्ट कैप नंबर 239 है। उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2001 में ब्लोमफ़ोन्टेन में अपना पहला टेस्ट मैच खेला था। जबकि आखिरी टेस्ट मैच उन्होंने 2013 में हैदराबाद में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। 

महेंद्र सिंह धोनी- कैप नंबर 251 

शगुन का नंबर 251 ही एमएस धोनी के टेस्ट कैप का नंबर है। धोनी अब तक के भारतीय टीम के सबसे सफल कप्तान हैं। जिनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने टी20, वनडे और चैंपियंस ट्रॉफी का विश्व ख़िताब जीता है। उन्होंने अपना टेस्ट डेब्यू श्रीलंका के खिलाफ चेन्नई में 2005 में किया था। जबकि उनका आखिरी टेस्ट मैच 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में था। 

विराट कोहली- कैप नंबर 268 

विराट कोहली भारतीय टीम के पूर्व कप्तान भी रह चुके हैं। उनका टेस्ट कैप नंबर 268 है। विराट कोहली ने अपना टेस्ट डेब्यू वेस्टइंडीज के खिलाफ 2011 में किंग्स्टन में किया था। वह आज भी भारत के टेस्ट टीम का हिस्सा हैं। बल्कि वह महत्वपूर्ण खिलाड़ियों में से एक है। कई बार टीम इंडिया को विराट कोहली ने जीत दिलाई है। उनके बेहतरीन खेल की हर तरफ तारीफ की जाती है। 

रोहित शर्मा- कैप नंबर 280 

रोहित शर्मा टीम इंडिया के कप्तान है, जो टेस्ट में भी टीम इंडिया की करते हैं। उनका टेस्ट कैप नंबर 280 है। उन्होंने 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ ईडन गार्डन में अपना पहला टेस्ट मैच खेला था। वह आज वर्तमान में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट में कप्तानी कर रहे हैं। रोहित शर्मा बेहतरीन कप्तानों की लिस्ट में आते हैं। जिन्होंने अपनी शानदार बल्लेबाजी और कप्तानी से सबका दिल जीता है।