विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने के फैसले पर राजीव शुक्ला ने क्या कहा ? जानिए कप्तानी में विराट कोहली के हालिया 10 सीरीज के रिकॉर्ड

    -विनय कुमार

    टीम इंडिया के धांसू और एंग्री यंग मैन कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) ने T20 Team की कप्तानी छोड़ने की की घोषणा कर दी। गौरतलब जय कि ‘ICC T20 WORLD CUP TOURNAMENT, 2021’ में वो T20 फॉर्मेट में भारतीय टीम की तरफ से आखिरी बार कप्तानी करेंगे। विराट कोहली की T20 टीम इंडिया की कप्तानी छोड़ने के फैसले पर। BCCI के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला (Rajiv Shukla Vice President BCCI) ने कहा है कि भारतीय क्रिक्रेट बोर्ड उनके निर्णय का सम्मान करता है। BCCI को यकीन है कि टीम इंडिया विराट कोहली की कमान में यह शोपीस इवेंट (T20 WORLD CUP, 2021) जीत सकती है।

    न्यूज़ एजेंसी ANI से अपनी बातचीत में राजीव  शुक्ला ने कहा कि भारत के लिए T20 क्रिकेट में विराट कोहली (Virat Kohli) का योगदान नमहज़ एक बल्लेबाज के तौर पर नहीं, बल्कि एक लीडर के तौर पर भी बहुत बड़ा है।

    उन्होंने कहा, “T20I में उनका योगदान न सिर्फ एक बल्लेबाज के तौर पर, बल्कि एक कप्तान (Captain T20 Team India) के रूप में भी बहुत बड़ा है। चूंकि, यह उनका व्यक्तिगत फैसला है, हम इसका सम्मान करते हैं। और, मुझे पूरा यकीन है कि हम उनकी कप्तानी में ‘ICC T20 WORLD CUP’ जीत सकते हैं।”

    कोहली ने ट्विटर पर एक बयान में T20I कप्तानी छोड़ने के अपने फैसले के बारे में बताया। भारत के कप्तान ने कहा कि उन्हें देश के लिए तीनों प्रारूपों में खेलने के लिए खुद को स्पेस देने की जरूरत है।

    विराट कोहली अपने एक बयान में कहा, “मैं न सिर्फ भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करने के लिए  भाग्यशाली रहा, बल्कि अपनी पूरी क्षमता के साथ टीम इंडिया की कमान भी संभाल रहा हूं। मैं उन सभी का शुक्रगुजार हूं, जिन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान के तौर पर मेरी यात्रा में मेरा साथ दिया है।”

    उन्होंने आगे कहा, अपनी जिम्मेदारियों को समझना एक बहुत ही महत्वपूर्ण बात है और मेरे ज्यादा कार्यभार के मद्देनजर, मुझे लगता है कि खुद को स्पेस देने की जरूरत है। मैं एक बल्लेबाज के रूप में T20 टीम के लिए ऐसा करना कायम रखूंगा।”

    ये तो दुनिया भर के क्रिकेटप्रेमियों को पता है कि,  भारत और पाकिस्तान के बीच 24 अक्टूबर को ‘ICC T20 WORLD CUP TOURNAMENT, 2021’ ग्रुप-स्टेज की जबरदस्त भिडंत होगी। हालांकि, यह टूर्नामेंट 17 अक्टूबर से भारत की मेज़बानी में UAE आरंभ होगा, जिसका फाइनल मैच 14 नवंबर को दुबई के मैदान में होगा।

    अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कनितिहास बताता है कि  भारत ने विराट कोहली की कप्तानी में अब तक कुल 45 मैच खेले, जिसमें 27 मैचों में टीम इंडिया को जीत मिली और 14 में हार का मुंह देखना पड़ा। यह एक कप्तान के लिए शानदार आंकड़ा है, जिसकी उम्र फिलहाल सिर्फ 32 साल ही है।

    पिछली 10 T20I सीरीज में विराट कोहली की कप्तानी में भारत का प्रदर्शन

    3-2 (इंग्लैंड के खिलाफ जीता) (IND vs ENG)

    2-1 (ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीता) (IND vs AUS)

    5-0 ( न्यूजीलैंड के खिलाफ जीता) (NZ vs IND)

    2-0 (श्रीलंका बनाम जीता) (IND vs SL)

    2 -1 (विंडीज के खिलाफ जीता) (IND vs WI)

    1-1 (साउथ अफ्रीका के खिलाफ ड्रा) (IND vs SA)

    2-0 (विंडीज के खिलाफ जीत) (IND vs WI)

    2-0 (हार बनाम ऑस्ट्रेलिया) (IND vs AUS) 

    1-1 (ड्रा बनाम ऑस्ट्रेलिया) (IND vs AUS)

    2-1 (इंग्लैंड के खिलाफ जीता) (IND vs ENG)