Ashwin

    Loading

    – विनय कुमार

    भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे ‘आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप’ (ICC World Test Championship Final 2021) के फाइनल मैच का रिजर्व डे का खेल जारी है, जिसका आखिरी सेशन शबाब पर है। और कीवी टीम जीत की तरफ बढ़ती दिख रही है। हालांकि टीम इंडिया के गेंदबाज पूरी जान झोंक रहे हैं, पर एडवांटेज न्यूजीलैंड ही नजर आ रहा है। 

    WTC फाइनल में साउथैम्पटन के मैदान पर खेले जा रहे इस ऐतिहासिक टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने अपनी दूसरी पारी में निराशाजनक बल्लेबाजी की और सिर्फ 170 रनों पर ऑल आउट हो गई। पहली पारी में भी ‘विराट सेना’ भारतीय टीम की बल्लेबाजी में कोई दम नजर नहीं आया और समूची टीम  217 पर ऑल आउट हो गई थी। जिसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम ने अपनी पहली पारी में 249 रन बनाया और 32 रनों की बढ़त हासिल कर ली। 

    पहली पारी में मिली बढ़त के की वजह से न्यूजीलैंड की टीम को जीत के लिए मैच की चौथी पारी में 53 ओवर्स में 139 रनों की जरूरत है। कीवी टीम (Kiwi Team) ने अच्छी शुरुआत करते हुए पहले विकेट के लिए 33 रनों की पार्टनरशिप की। टीम इंडिया के गेंदबाज पहले विकेट के लिए जी जान लगा रहे थे।

    ऐसे वक्त में रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin off-spinner) ने एक बार फिर से दूसरी पारी में पहली सफलता दिलाई और टॉम लैथम (Tom Latham) को आउट कर दिया। टेस्ट करियर में रविचंद्रन अश्विन ने टॉम लेथम को लगातार छठी पारी में आउट किया है। 

    इसके बाद आर अश्विन ने ‘वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप’ (ICC World Test Championship Final 2021) के फाइनल में अर्धशतक लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज डेवॉन कॉन्वे (Devon Conway) को भी एलबीडब्लयू कर पवेलियन भेज दिया। दूसरा इस विकेट के हासिल करते ही रविचंद्रन अश्विन पहले टेस्ट चैम्पियनशिप के सबसे कामयाब गेंदबाज बन गए और विकेट हासिल करने के मामले में टॉप पर विराजमान हो गए। रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट चैम्पियनशिप(First ICC World Test Championship) में अपना 71वां विकेट हासिल किया और ऑस्ट्रेलिया के तेज़ गेंदबाज पैट कमिंस (Pat Cummins) को पछाड़ा। 

    गौरतलब है कि इस सूची में रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) के बाद पैट कमिंस (Pat Cummins) दूसरे पायदान पर हैं, जिन्होंने ICC WTC के इस पहले टूर्नामेंट में 70 विकेट हासिल किए हैं। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) इस लिस्ट में 69 विकेट लेकर तीसरे नंबर पर हैं, जबकि न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउथी (Tim Southee) और ऑस्ट्रेलिया के स्पिन गेंदबाज नाथन लॉयन (Nathan Lyon) 56 विकेट के साथ चौथे पायदान पर संयुक्त रूप से मौजूद हैं। 

    गौरतलब है कि इस फाइनल मैच में न्यूजीलैंड के घातक तेज़ गेंदबाज काइल जैमिसन (Kyle Jamieson) ने सबसे ज्यादा 7 विकेट चटकाए हैं। ट्रेंट बोल्ट (Trent Boult) और टिम साउथी (Tim Southee) ने भारत के 5-5 विकेट झटके। इनके अलावा नील वैग्नर (Neil Wagner) ने भी 3 विकेट हासिल किए हैं।