Ravichandran Ashwin holds a unique record in the history of Test cricket, dismisses Tagenarine Chanderpaul in WI vs IND

Loading

भारत और वेस्ट इंडीज़ के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के डोमिनिका में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में बुधवार, 12 जुलाई को टॉस जीतकर वेस्ट इंडीज़ ने पहले बल्लेबाज़ी ली। भारतीय गेंदबाजों की धारदार बोलिंग के सामने विंडीज के बाल्लेबाजों ने घुटने टेक दिए। 

भारत की तरफ से पहली पारी की गेंदबाज़ी में टीम इंडिया के सबसे अनुभवी गेंदबाज ऑफ़ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने अपनी 24.3 ओवर की बोलिंग में 4 ओवर मेडन के साथ 60 रन देकर 5 विकेट चटकाए। इस पारी में उनके दूसरे शिकार रहे तेज़नारायण चंद्रपॉल। तेजनारायण को आउट करते ही रविचंद्रन अश्विन के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड दर्ज़ हो गया। 

इस मैच में तेजनारायण (Tagenarain Chanderpaul को आउट करते ही टेस्ट क्रिकेट में पिता और पुत्र को आउट करने वाले चंद गेंदबाजों की लिस्ट में शामिल हो गए। यही नहीं ऐसा करने वाले वे भारत के पहले गेंदबाज भी बन गए। 

आपको याद दिला दें कि रविचंद्रन अश्विन ने अपने टेस्ट करियर के पहले मैच की दूसरी पारी की बोलिंग में साल 2011 में भारत और वेस्ट इंडीज़ के बीच खेले गए मैच में तेजनारायण चंद्रपॉल के पिता शिवनारायण चंद्रपॉल (Shivnarain Chanderpaul) को अपनी गेंद का शिकार बनाया था। शिवनारायण चंद्रपॉल अपने वक्त के एक धाकड़ खिलाड़ी थे। 

इस मैच की पहली पारी में वेस्ट इंडीज़ की बात की जाए, तो 64.3 ओवर की गेंदबाज़ी का सामना करते हुए वेस्ट इंडीज़ ने अपनी पहली पारी में 150 रन बनाए। जिसके जवाब में मैदान में उतरी भारतीय टीम की तरफ से भारत के कप्तान और सलामी बल्लेबाज़ी में उनका साथ देने वाले और अपने टेस्ट करियर का डेब्यू मैच खेल रहे यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jayaswal Test Debut vs WI vs IND Test 2023) ने मोर्चा संभाला। 

बुधवार, 12 जुलाई को आरंभ हुए मैच के दिन का खेल समाप्त होने तक यशस्वी जायसवाल 73 गेंदों का सामना करते हुए 6 चौकों की मदद से 40 रन और टीम के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain Team India) 65 गेंदों में 3 चौके और 1 छक्के की मदद से 30 रन पर नाबाद हैं। भारतीय समयानुसार सलामी बल्लेबाजों की यह जोड़ी आज शाम 730 बजे दौरे दिन के खेल के लिए मैदान में उतरेंगे। पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने अपनी पहली पारी में बिना कोई नुकसान 23 ओवर में 80 रन बना लिए हैं। 

-विनय कुमार