ipl 2021 rcb-vs-rr-virat-kohli-become-1st-cricketer-to-complete-six-thousand-runs-in-ipl-history
File Photo

    -विनय कुमार

    आज शाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के एंग्री यंग मैन कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain RCB) कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ (RCB vs KKR 2021) जब बल्लेबाजी करने अबु धाबी के मैदान में उतरेंगे तो T20 Cricket का एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। विराट कोहली T20 फॉर्मेट में 10 हजार रन पूरा करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन सकते हैं, अगर उनका पिच पर वो बल्लातोड़ बैटिंग करने में सफल रहे। इस आंकड़े को छूने के लिए उन्हें सिर्फ 71 रनों की जरूरत है।

    अबुधाबी के मैदान की बात की जाए तो  अनुमान है कि इस पिच पर गेंदबाजों को मदद मिलेगी, खासकर तेज़ गेंदबाजों को। लेकिन, क्रिकेट-पंडितों के मुताबिक इस पिच पर आज खूब चौके-छक्के भी लग सकते हैं। यही वजह है कि इस मैदान में इससे पहले हाई स्कोरिंग मैच देखने मिलते रहे हैं। ऐसे में आज शाम जब RCB के धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain RCB) KKR के खिलाफ खेलने उतरेंगे, तो, ज़ाहिर है वे बेहतरीन पारी खेलते हुए इस दुर्लभ कीर्तिमान को अपने नाम करना चाहेंगे।

    ऐसा कमाल करने वाले बन जाएंगे पहले इंडियन खिलाड़ी

    अगर RCB के कप्तान आज की शाम 71 रन बनाने में कामयाब हो जाते हैं तो वे T20 फॉर्मेट में 10 हजार रनों का आंकड़ा छूने या पार करने वाले दुनिया में पहले भारतीय खिलाड़ी बन जाएंगे और ओवरऑल 5वें क्रिकेटर।

    T20 फॉर्मेट में ‘रन मशीन’ विराट कोहली (Run Machine Virat Kohli Captain) अब तक 311 मैच (अंतरराष्ट्रीय और आईपीएल) खेल चुके हैं, जिसमें उन्होंने 133.95 की स्ट्राइक रेट से अब तक 9929 रन बना चुके हैं। 2007 से 2021 के बीच तक दुनिया के सबसे जबरदस्त मौजूदा बल्लेबाजों में गिने जाने वाले विराट कोहली ने इस फॉर्मेट में अब तक 5 सेंचुरी और 72 हाफ सेंचुरी लगाई हैं।

    क्रिस गेल के नाम है T20 फॉर्मेट में रनों का तगड़ा कीर्तिमान

    T20 फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की बात की जाए तो वेस्ट इंडीज (West Indies) के महाविस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल (Chris Gayle Universe Boss)  टॉप पर विराजमान हैं। क्रिस गेल ने इस फॉर्मेट में अब तक खेले 446 मैचों में 36.94 की औसत से 14261 रन बनाए हैं। इस दरम्यान उन्होंने 22 सेंचुरी और 87 हाफ सेंचुरी ठोक चुके हैं। गेल IPL T20 TOURNAMENT में ‘पंजाब किंग्स’ (Punjab Kings PBKS) की टीम से खेल रहे हैं।

    वहीं इस सूची में दूसरे महारथी हैं नाम क्रिस गेल के अपने ही देश के कायरन पोलार्ड (Kieron Pollard), जिन्होंने इस फॉर्मेट में अब तक 561 मैच खेले हैं और 56 हाफ सेंचुरी की मदद से कुल 11, 159 रन बनाए हैं। पाकिस्तान क्रिकेट टीम के धाकड़ बल्लेबाज शोएब मलिक (Sohaib Malik Pakistan Cricket Team) इस सूची में तीसरे नंबर पर हैं। उन्होंने अब तक खेले 436 T20 मैचों में 66 हाफ सेंचुरी की मदद से 10808 रन बनाए हैं। लिस्ट में चौथा नाम है ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ ओपनर  बल्लेबाज डेविड वॉर्नर (David Warner Australia), जिन्होंने अब तक खेले 304 T20 मैचों में 8 शतक और 82 अर्धशतकों की मदद से कुल 10,017 रन बनाए हैं।

    ‘ऐसा’ करने वाले IPL के पहले बल्लेबाज होंगे विराट कोहली

    गौरतलब है कि टीम इंडिया और RCB के धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team RCB) ने बीते रविवार की शाम IPL 2021 के बाद RCB की भी कप्तानी छोड़ने की घोषणा कर दी है। उन्होंने साफ कहा है कि वो IPL 2021 के बाद RCB के लिये सिर्फ टीम में एक खिलाड़ी के तौर पर ही खेलेंगे। आपको याद दिला दें कि आज अबुधाबी के मैदान में खेला जाने वाला मुकाबला कप्तान विराट कोहली के IPL करियर का 200वां मैच होगा। यही नहीं, वो IPL की एक ही टीम के लिए 200 मैच खेलने वाले पहले क्रिकेटर भी बन जायेंगे। ये तो आप जानते ही हैं कि IPL T20 TOURNAMENT में विराट कोहली का रिकॉर्ड भी काफी शानदार रहा है।

    IPL T20 TOURNAMENT का इतिहास बताता है कि विराट कोहली (Virat Kohli) ने अब तक खेले IPL के 199 मैचों में 5 शानदार सेंचुरी और 40 जानदार हाफ सेंचुरी की मदद से 6076 रन बना लिए हैं। और हां, इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी वही हैं। ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals DC) की तरफ से खेलने वाले ‘गब्बर’ शिखर धवन (Shikhar Dhawan) IPL में 5577 रनों के साथ दूसरे नंबर पर हैं।