Remembering the victory of NatWest Series 2002, Yuvraj Singh shared a special post, wrote a heart touching message

Loading

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम फ़िलहाल वेस्टइंडीज (India vs West Indies) में टेस्ट सीरीज खेल रही है। इस सीरीज के बाद भारत और वेस्टइंडीज के बीच 5 वनडे और 3 टी20 सीरीज खेली जाने वाली है। वहीं, आज का दिन भारतीय क्रिकेट (Indian Cricket) के इतिहास में बेहद खास रहा है।

21 साल पहले इसी दिन लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर भारत और इंग्लैंड के बीच नेटवेस्ट ट्रॉफी (NatWest Series 2002) का फाइनल मैच खेला गया था। यह मैच भारत ने जीतकर नेटवेस्ट ट्रॉफी जीत ली थी। भारत की इस जीत के हीरो मोहम्मद कैफ (Mohammad Kaif) और युवराज सिंह (Yuvraj Singh) रहे। इनदोनो ने मुश्किल हालातों में भारत को जीत दिलाई थी। 

आज इस ऐतिहासिक जीत की 21 वर्षगांठ के मौके पर  युवराज सिंह ने सोशल मीडिया पर एक खास पोस्ट शेयर की है।उन्होंने नेटवेस्ट ट्रॉफी 2002 के फाइनल मैच की कुछ ऐतिहासिक तस्वीरें शेयर करते हुए लिखा, “उस दिन को याद कर रहा हूं, जब हमने सुनिश्चित किया कि हमारा तिरंगा शान से ऊंचा लहराता रहे।”

उन्होंने आगे लिखा, “इस टक्कर को नेटवेस्ट के बजाय नाटेस्ट कहा जाना चाहिए था, क्योंकि इसने हमारा कई स्तरों पर “टेस्ट” लिया! सभी साथियों के प्रयासों के बिना यह जीत संभव नहीं होती, खासतौर पर मोहम्मद कैफ के बिना।”

मालूम हो कि,  फाइनल में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में 325 रन बनाए। जिसके जवाब में कप्तान सौरव गांगुली और वीरेंद्र सहवाग ने सिर्फ 15वें ओवर तक 100 जोड़कर टीम को अच्छी  शुरुआत दी। लेकिन, दोनों बल्लेबाजों के आउट होने के बाद सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और दिनेश मोंगिया भी कुछ खास कमाल नहीं दिखा। भारत के सिर्फ 146 रन पर 5 विकेट गिर गए थे। ऐसे में युवराज सिंह और मोहम्मद कैफ ने मोर्चा संभाला और 121 रनों की बढ़िया साझेदारी कर टीम को जीत दिलाई थी।