serious-wounds-opened-up-good-chance-for-australia-to-go-for-clean-sweep-Ricky Ponting

    Loading

    ‘द वॉल’ के नाम से क्रिकेट की दुनिया में मशहूर राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid Coach Team India) के भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच बनने के बाद इंडियन क्रिकेट  के लिए एक नए युग का आरंभ हो गया है। गौरतलब है कि द्रविड़ को भारतीय टीम का कोच बनने के लिए मनाने में BCCI को बहुत मशक्कत करनी पड़ी थी। राहुल द्रविड़ की तरफ से पहली बार मना करने के बाद BCCI ने महेला जयवर्द्धने (Mahela Jayawardene), रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) समेत कई पूर्व दिग्गज खिलाड़ियों से बातें की थीं। 

    लेकिन, इन धुरंधरों की तरफ से नकारे जाने के बाद BCCI एक बार फिर राहुल द्रविड़ से संपर्क साधा। जिसके बाद बात बन गई। ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और दुनिया के महान बल्लेबाजों में शुमार रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) ने खुलासा किया है कि BCCI ने भारतीय टीम के हेड कोच की पेशकश उन्हें की थी। रिकी पोंटिंग ने कहा कि उन्हें IPL 2021 इसकी पेशकश की गई थी। और जिन लोगों ने उनसे बातें की थीं, वे उन्हें टीम इंडिया के कोच की जिम्मेदारी देने को लेकर बड़े गंभीर थे। लेकिन, वर्कलोड की वजह से उन्होंने BCCI का प्रस्ताव स्वीकार नहीं किया।

    दोनों असाइनमेंट छोड़नी पड़तीं

    ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) ने कहा कि वे IPL में अपनी कोचिंग और ‘Channel Seven’ के लिए कमेंटेटर की जिम्मेदारी नहीं छोड़ना चाहते थे। और, हकीकत ये भी था कि, भारतीय क्रिकेट टीम का कोच बनने के बाद मुझे 300 दिन भारत में ही रहना पड़ता। उन्होंने कहा कि BCCI की तरफ से सपंर्क करने वाले लोग मुझे लेकर बहुत गंभीर थे। लेकिन, मैंने कहा कि मैं इतना वक्त नहीं दे पाऊंगा। मतलब साफ था कि मैं IPL में अपनी टीम को कोचिंग नहीं दे  सकता, और मुझे Channel-7 छोड़ना  पड़ता। इसी वजह से बात नहीं बन पाई।

    राहुल द्रविड़ के नियुक्ति पर हुई हैरानी

    रिकी पोटिंग ने राहुल द्रविड़ द्वारा इस जिम्मेदारी को स्वीकार करने को लेकर हैरानी जताई। उन्होंने कहा कि राहुल द्रविड़ युवा खिलाड़ियों को दिशा दे रहे थे। एक युवा फैमिली होने के बावजूद उन्होंने यह जिम्मेदारी ली। रिकी पोंटिंग ने कहा, मुझे आश्चर्य है कि राहुल (Rahul Dravid) ने यह जिम्मेदारी ली। क्योंकि, वे अपने अंडर-19 वाली भूमिका को लेकर बहुत खुश थे। मुझे उनकी फैमिली लाइफ  की ज्यादा जानकारी नहीं है, लेकिन यह मालूम है कि उनके दो छोटे बेटे हैं। इसलिए मुझे आश्चर्य है।” 

    काम किया है दिल्ली कैपिटल्स के लिए 

    समूची दुनिया ने देखा है कि बीते समय में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने बतौर कोच ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals DC Ricky Ponting Coach) के लिए बेहतरीन काम किया है। उनकी निगरानी में ‘दिल्ली कैपिटल्स’  IPL 2009 से लगातार 3 बार IPL के प्ले-ऑफ राउंड में पहुंची। एक बार खिताबी भिड़ंत, यानी फाइनल में भी उनकी टीम ने ताल ठोक है। शायद यही वजह रही कि  ICC चीफ़ सौरव गांगुली (Sourav Ganguly BCCI President) रिकी पोंटिंग को टीम इंडिया का कोच बनाना चाहते थे। 

    – विनय कुमार