जब BCCI के पास वर्ल्ड कप विजेता टीम को पुरस्कार देने के लिए नहीं थे पैसे, तब लता मंगेशकर ने पैसे जुटाकर कुछ यूं की थी मदद

    Loading

    नई दिल्ली: भारत की स्वर कोकिला लता मंगेशकर (Singer Lata Mangeshkar) का आज (6 फरवरी 2022) सुबह निधन हो गया है। उनके निधन (Lata Mangeshkar Passed Away) से देश में शोक की लहर है। वह अपने नरम स्वभाव के लिए काफी मशहूर थीं। उनके गाने आज भी लोगों के दिलों पर राज करते हैं। उनका दिल बहुत बड़ा था। इससे जुड़ा हुआ एक किस्सा भी है, जो क्रिकेट से रिलेटेड है। लता दीदी (Lata Didi) क्रिकेट की काफी शौकीन थीं, उन्हें क्रिकेट देखना काफी पसंद था। ऐसे में उन्होंने एक समय भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की तब मदद की जब उनके पास अपने वर्ल्ड कप (1983 World Cup) विजेता टीम को पुरस्कार देने के लिए भी पैसे नहीं थे। 

    जी हां, यह किस्सा तब का है जब साल 1983 में भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) ने इतिहास रचते हुए वर्ल्ड कप को अपने नाम किया था। इस जीत को आज भी भारत के इतिहास का सुनहरा पल कहा जाता है। लेकिन, उस समय BCCI के पास इतने पैसे नहीं थे कि वह अपने खिलाड़ियों का सम्मान कर सकें। जैसे ही लता मंगेशकर को यह खबर मिली तो उन्होंने तुरंत फैसला किया कि वह बीसीसीआई की मदद करेंगी। 

    जब भारत विश्व कप जीतकर आई थी तब बीसीसीआई पर 2 या 3 करोड़ रुपये का कर्ज था। ऐसे में उनके पास खिलाड़ियों के पुरस्कार के लिए पैसे नहीं थे। उस समय बीसीसीआई के तत्कालीन अध्यक्ष राज सिंह डूंगरपुर ने लता मंगेशकर से दिल्ली में कॉन्सर्ट करने का निवेदन किया, जिस पर लता दीदी तुरंत मान गई थीं। उसके बाद लता मंगेशकर ने उस समय खिलाड़ियों के लिए एक स्पेशल कॉन्सर्ट किया था, जिसमें उन्होंने भारत विश्व विजेता गाना गाया था। 

    इस कॉन्सर्ट में लता जी को सुरेश वाडेकर और दूसरे संगीत से जुड़े लोगों का भी साथ मिला था। इस कॉन्सर्ट से उन्हें 20 लाख रुपये मिले थे। इन पैसों को लता दीदी ने सभी खिलाड़ियों को 1-1 लाख रुपये पुरस्कार स्वरूप दिया था। ऐसा बताया जाता है कि इस कॉन्सर्ट के लिए लता मंगेशकर ने एक रुपया भी चार्ज नहीं किया था।