Shreyas Iyer, Deepak Chahar, Suryakumar Yadav, India vs Australia, T-20 Match
डिजाइन फोटो

Loading

बेंगलुरू : भारत व ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही 5 मैचों की टी-20 श्रृंखला में पहला, दूसरा और चौथा मैच जीतकर पहले ही अजेय बढ़त हासिल कर चुकी भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रविवार को यहां होने वाले पांचवें और अंतिम टी-20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में कुछ नए प्रयोग कर सकती है। इस दौरान दक्षिण अफ्रीका के दौरे को ध्यान में रखकर श्रेयस अय्यर और दीपक चाहर के प्रदर्शन पर विशेष गौर करना चाहेगी। 

आपको बता दें कि टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 10 सितंबर से टी-20 श्रृंखला खेलनी है, जिसमें अय्यर और चाहर की भूमिका अहम होगी। हालांकि अय्यर ने वनडे विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया था, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रायपुर में शुक्रवार को कुछ खास नहीं कर पाए। उनको एक साल के बाद अपना पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने का मौका मिला है। इस मैच में उन्होंने सात गेंद का सामना करके केवल 8 रन बना सके, जिसमें कोई बाउंड्री शामिल नहीं है।

Shreyas Iyer, Deepak Chahar, Suryakumar Yadav, India vs Australia, T-20 Match
कप्तान सूर्यकुमार यादव व मैथ्यू वेड

इसलिए दक्षिण अफ्रीका जाने से पहले अय्यर चिन्नास्वामी स्टेडियम में बड़ी पारी खेलने की कोशिश करेंगे। उन्होंने कुछ दिन पहले ही वनडे विश्व कप में इस मैदान पर नीदरलैंड के खिलाफ शतक भी लगाया था। 

 दीपक चाहर के सामने चुनौती 
श्रेयस अय्यर की तरह दीपक चाहर ने भी चोटिल होने के कारण लंबे समय तक बाहर रहने के बाद टीम में अपनी वापसी की है। रायपुर में खेले गये मैच में उनको मौका मिला था। वह टी20 प्रारूप में भारत की तरफ से आखिरी मैच पिछले साल अक्टूबर में खेले थे। इस 31 वर्षीय तेज गेंदबाज ने टिम डेविड और मैथ्यू शॉर्ट के विकेट लेकर मैच में दबाव डालने की कोशिश की, लेकिन उन्होंने अपने चार ओवर के कोटे में 44 रन खर्च कर दिए। चिन्नास्वामी स्टेडियम की पिच उनके अनुकूल नहीं हो सकती है, लेकिन अपनी विविधता पूर्ण गेंदबाजी के कारण चाहर सफलता हासिल कर सकते हैं।

वाशिंगटन सुंदर को मौका 
दक्षिण अफ्रीका के दौरे से पहले टीम प्रबंधन ऑफ स्पिनर वाशिंगटन सुंदर को भी इस मैच में मौका दे सकता है। वाशिंगटन भी पिछले कुछ समय से चोटों से परेशान रहे हैं। उन्हें बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल की जगह टीम में शामिल किया जा सकता है, जिन्हें दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए टीम में जगह नहीं मिली है। 

भारत की तरफ से बल्लेबाजी में कप्तान सूर्यकुमार यादव, रुतुराज गायकवाड़, रिंकू सिंह, यशस्वी जयसवाल और इशान किशन ने अच्छा प्रदर्शन किया है। पिछले मैच में किशन की जगह खेलने वाले जितेश शर्मा ने भी अपनी बल्लेबाजी से प्रभावित किया। गेंदबाजी में रवि बिश्नोई ने अभी तक सात विकेट लेकर अच्छा प्रदर्शन किया है।

दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया की टीम ने अभी तक अपेक्षित प्रदर्शन नहीं किया है। उसकी टीम जीत के साथ श्रृंखला का अंत करके स्वदेश लौटना चाहेगी।

टीम इस प्रकार हैं:

भारत की टीम : सूर्यकुमार यादव (कप्तान), श्रेयस अय्यर (उप-कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, यशस्वी जयसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, प्रसिद्ध कृष्णा, अवेश खान, मुकेश कुमार।

ऑस्ट्रेलिया की टीम: मैथ्यू वेड (कप्तान), जेसन बेहरेनडोर्फ, टिम डेविड, बेन ड्वारशुइस, नाथन एलिस, क्रिस ग्रीन, आरोन हार्डी, ट्रैविस हेड, बेन मैकडरमॉट, जोश फिलिप, तनवीर सांघा, मैट शॉर्ट, केन रिचर्डसन।

मैच भारतीय समयानुसार शाम 7 बजे शुरू होगा।