sourav ganguly statement on pakistan cricket team
सौरव गांगुली

Loading

नई दिल्ली: बीसीसीआई (BCCI) के पूर्व अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने एक पाकिस्तानी चैनल (Pakistan TV Channel) से बात की। जहां उन्होंने पाकिस्तान को राय दी की कैसे वह अपनी टीम को बेहतर बना सकते हैं। उन्होंने पाकिस्तान की टीम के टैलेंट की भी बात कही। उन्होंने बताया की पाक टीम में ऐसे कई टैलेंट हैं, जिनके पीछे बस थोड़ी सी मेहनत करने की जरूरत है और सिस्टम को थोड़ा बदलना चाहिए। 

दरअसल, सौरव गांगुली से जब पाकिस्तानी चैनल के रिपोर्टर ने पूछा कि, भारतीय टीम की जो सक्सेस आई है वो क्या आईपीएल की वजह से है? इसके जवाब में गांगुली ने कहा कि आईपीएल अकेला ऐसा टर्न नहीं ला सकता। क्योंकि टीम में जो भी अच्छा टर्न आता है वह 4-5 डे क्रिकेट ही ला सकता है। जो अच्छी क्वालिटी आती है वह लंबे प्रारूप वाले क्रिकेट से ही आती है। टी-20 खेलकर पैसे बना सकते हैं, लेकिन प्लेयर बनाने के लिए लंबे समय तक खेलना जरूरी है।  

इतना ही नहीं सौरव गांगुली ने आगे कहा कि, भारत में इतने मैच होते हैं कि खिलाड़ियों को को बैठने का मौका नहीं मिलता है। वह ज़्यादा समय मैदान पर ही बिताते हैं। वह आगे कहते हैं कि, ‘हमें वसीम अकरम जैसा प्लेयर चाहिए जो दिन में 25-30 ओवर डाले। नए और पुराने बॉल में तेज़ चार ओवर डालने से नहीं आता है। मेरे हिसाब से सिर्फ आईपीएल नहीं पूरा इंफ्रास्ट्रक्चर हमारा बहुत अच्छा है।’

गांगुली ने आगे कहा कि, ‘इंडियन क्रिकेट के पास बहुत पैसे हैं। और सबसे बढ़िया चीज़ ये है कि उन पैसों का इस्तेमाल सही दिशा में हो रहा है। खिलाड़ियों के ऊपर इस्तेमाल होता है, फर्स्ट क्लास क्रिकेट के वेतन में बढ़ोत्तरी हुई है। बहुत मैच भी होते हैं फर्स्ट क्लास क्रिकेट में। मैच का सीजन सितंबर से शुरू होता है और मार्च में खत्म होता है। उसके बाद आईपीएल आ जाता है, जो मई तक चलता है। ऐसे में हमारा फर्स्ट क्लास खिलाड़ी मई तक खेलता ही रहता है, वो भी टी20, टेस्ट और वनडे सभी फॉर्मेट।’ 

गांगुली कहते हैं, सिस्ट की वजह से इंडियन क्रिकेट इतना बेहतर है। पाकिस्तान क्रिकेट में भी टैलेंट की कमी नहीं है। शाहीन शाह अफरीदी, बाबर आज़म, मोहम्मद रिजवान जैसे खिलाड़ी हैं पाकिस्तान टीम ने जो और भी बेहतर कर सकते हैं। बस थोड़े बहुत एडजस्टमेंट की जरूरत है। पाकिस्तान क्रिकेट अभी भी स्ट्रांग है, बहुत सारे खिलाड़ी हैं। बस थोड़ी से एडजस्टमेंट से पाकिस्तान भी भारत जैसा स्ट्रांग बन जाएगा। 

बता दें कि, भारत की मेजबानी में खेले जा रहे वर्ल्ड कप में पाकिस्तान सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो गया है। टीम का इस टूर्नामेंट में काफी खराब प्रदर्शन रहा। जिसकी वजह से टीम को कई दिग्गजों से फटकार भी लगी है। जबकि उनके वतन के कई क्रिकेट दिग्गजों ने पाकिस्तान टीम की जमकर आलोचना भी की। इतना ही नहीं कई दिग्गजों ने बाबर आज़म को कप्तानी से हटाने की भी मांग की थी।