cricket
Pic: Social Media

Loading

नई दिल्ली: इस समय क्रिकेट प्रेमियों में वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) का खुमार तेज है.वहीं इस क्रिकेट महाकुंभ में आज यानी मंगलवार 17 अक्टूबर को नीदरलैंड और साउथ अफ्रीका (Netherlands Vs South Africa) के बीच एक रोचक मुकाबला खेला जाएगा। आज का यह मैच हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में स्थित शानदार HPCA स्टेडियम में दोपहर 2 बजे शुरू होगा। वहीं इस बाबत टॉस आधे घंटे पहले यानी दोपहर 1:30 बजे किया जाएगा।

देखा जाए तो इन दोनों टीमों के लिए यह इस वर्ल्ड कप में तीसरा मुकाबलाहै। इसके पहले नीदरलैंड को जहां पाकिस्तान और न्यूजीलैंड से हार का स्वाद मिल चूका है। वहीं साउथ अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका को पटका है। ऐसे में आज अगर साउथ अफ्रीका जीता तो भारत से बेहतर रन रेट के चलते टीम के पास पॉइंट्स टेबल में टॉप पर आने का सुनहरा मौका रहेगा।

हेड-टु-हेड 
रिकार्ड्स की बात करें तो नीदरलैंड और साउथ अफ्रीका के बीच अब तक कुल जमा 7 वनडे हुए हैं। जहां इन मैच में 6 बार साउथ अफ्रीका जीता तो वहीं एक मुकाबला बेनतीजा रहा। वहीं वनडे वर्ल्ड कप में दोनों के बीच 1996, 2007 और 2011 में मुकाबले हुए। इस तरह से लगता है कि आज भी साउथ अफ्रीका, नीदरलैंड पर भारी पड़ेगा.  

क्या कहती है पिच
देखा जाए तो हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (HPCA) स्टेडियम धर्मशाला की पिच ने बल्लेबाजों का हमेशा से ही साथ दिया है। हालांकि, जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ता है तेज गेंदबाजों को भी पेस और उछाल मिलने लगता है। माना जा रहा है कि आज भी मुकाबला हाई स्कोरिंग होगा और टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करना पसंद कर सकती है, जो कि अमूमन तय माना जाता है।

Pic: Social Media

क्या मौसम बिगाड़ेगा खेल 
अब अगर एक्यूवेदर की मानें तो, धर्मशाला में आज तापमान 17 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। यहां बढ़िया धूप रहेगी, हालांकि दोपहर में बादल छा सकते हैं। लेकिन बारिश का अनुमान फिलहाल तो नहीं है. 

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11

नीदरलैंड: स्कॉट एडवर्ड्स (कप्तान, विकेटकीपर), विक्रमजीत सिंह, मैक्स ओ’डाउड, कॉलिन एकरमैन, बास डे लीडे, तेजा निदमनुरु, सायब्रांड एंगलब्रेक्ट, रूलोफ वान डर मेर्व, रायन क्लाइन, आर्यन दत्त और पॉल वान मीकरन।

साउथ अफ्रीका : टेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), रासी वान डर डसन, ऐडन मार्करम, हेनरिक क्लासन, डेविड मिलर, मार्को यानसन, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, तबरेज शम्सी और लुंगी एनगिडी।