ipl-2021-sunil-gavaskar-predicted-it-will-be-hard-to-beat-mumbai-indians-in-14th-season-of-indian-premier-league
File Photo

    Loading

    भारतीय क्रिकेट के इतिहास में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक जानदार और जोशीले कप्तान के तौर पर पहचाने जाने वाले खिलाड़ी विराट कोहली (Virat Kohli) के भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी से इस्तीफा दिए जाने के बाद, नया कप्तान कौन बनेगा, इस बात को लेकर खूब चर्चा चल रही है। क्रिकेट की दुनिया के महान बल्लेबाज और टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) के मुमुताबिक, रोहित शर्मा (Rohit Sharma) टेस्ट टीम की कप्तानी के लिए बेस्ट कैंडिडेट नहीं हैं। क्योंकि वे बहुत अनफिट हैं।

    गौरतलब है कि, इंजरी की वजह से रोहित शर्मा साउथ अफ्रीका के दौरे में टेस्ट सीरीज नहीं खेल पाए। पहले तो उन्हें इस दौरे में टीम इंडिया का वाइस कैप्टेन बनाया गया था। सुनील गावस्कर ने रोहित शर्मा की खराब फिटनेस के मद्देनजर कहा कि टेस्ट टीम की कप्तानी के लिए वे उपयुक्त सदस्य नहीं हैं।

    ‘लिटिल मास्टर’ सुनील गावस्कर (Little Master Sunil Gavaskar) ने टेस्ट टीम के रेगुलर वाइस कैप्टेन रोहित शर्मा (Rohit Sharma Vice Captain) से बेहतर ऑप्शन के तौर पर टीम के धाकड़ विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant Wicket-keeper Batsman Team India) को माना है।  गावस्कर ने 34 वर्षीय ऋषभ पंत को टेस्ट टीम का कप्तान बनाने की सलाह दी है। रोहित शर्मा की बात की जाए तो उनको अपनी फिटनेस में सुधार लाने की जरूरत है। उन्हें वजन कम करने कहा गया है, जिसके बाद वो बेंगलुरू में NCA में खूब पसीना बहा रहे हैं।

    विराट कोहली (Virat Kohli) के बाद भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान की बात पर सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने ‘Star Sports’ पर कहा, “रोहित (Rohit Sharma) के साथ समस्या यह है कि वो फिटनेस के मामले से गुजर रहे हैं। इसलिए आपको एक ऐसे खिलाड़ी की जरूरत है, जो फिट (Fitness) रहे और सभी मैचों के लिए उपलब्ध रहे। अगर आपको याद हो तो श्रीलंका के एंजेलो मैथ्यूज (Angelo Mathews) की हैमस्ट्रिंग की भी यही समस्या थी।

    और, इसके साथ ही जब आप तेज दौड़ने की कोशिश करते हैं, या एक तेज सिंगल लेने की कोशिश करते हैं, तो चोट (injury) फिर से उभर आती है। अगर ऐसा होता है, तो आपको किसी और को कप्तान (Test Team Captain Team India) बनाने के लिए सोचना चाहिए। इसलिए ऐसे खिलाड़ी को चुनना बेहतर है, जो फिट हो।  इसलिए मेरा मानना है कि सभी फॉर्मेट (All formats Test Cricket, ODI Cricket, T20 Cricket) में खेलने वाले खिलाड़ी को ही टेस्ट टीम का कप्तान बनाया जाना चाहिए।”

    -विनय कुमार